25.1 C
Ranchi
Wednesday, February 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

WhatsApp Alert : धोखाधड़ी के इन तरीकों से आप भी रहें सावधान, जरा सी लापरवाही पड़ेगी भारी

what are 7 types of whatsapp frauds - हमारे देश में भी व्हॉट्सऐप का इस्तेमाल 53 करोड़ से ज्यादा लोग करते हैं. करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला यह चैटिंग ऐप साइबर अपराधियों के लिए भी अपराध का केंद्र रहता है.

WhatsApp Account Safety Tips : दुनिया के सबसे पॉपुलर इंस्टैंट मैसेजिंग प्लैटफॉर्म्स में से एक, व्हॉट्सऐप का इस्तेमाल दुनिया भर में 200 से ज्यादा देशों में किया जाता है. मेटा के इस सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर 2 अरब 75 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं.

हमारे देश में भी व्हॉट्सऐप का इस्तेमाल 53 करोड़ से ज्यादा लोग करते हैं. करोड़ों लोगों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला यह चैटिंग ऐप साइबर अपराधियों के लिए भी अपराध का केंद्र रहता है.

Also Read: WhatsApp कॉल्स रिकॉर्ड करना अब और भी आसान, बस फॉलो करें ये स्टेप्स

व्हॉट्सऐप यूजर्स को तरह-तरह के झांसे देकर ठगी के कई मामले आये दिन सामने आते रहते हैं. इसी कड़ी में केंद्रीय गृह मंत्रालय के पुलिस थिंक टैंक ने चेतावनी जारी की है.

व्हॉट्सऐप पर इन 7 तरीकों से हो सकती है ठगी

केंद्रीय गृह मंत्रालय के पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (Bureau of Police Research and Development) ने व्हॉट्सऐप के जरिये होने वाली धोखाधड़ी को 7 तरह का बताया है.

Also Read: WhatsApp पर जल्द मिलेगा यह स्पेशल फीचर, कंपनी कर रही तैयारी, जानें कैसे करता है काम

इनमें पहला है- व्हॉट्सऐप के जरिये मिस्ड कॉल, दूसरा है- व्हॉट्सऐप के माध्यम से वीडियो कॉल, तीसरा है- व्हॉट्सऐप पर नौकरी का ऑफर, चौथा है- व्हॉट्सऐप के जरिये निवेश योजना का लालच, पांचवां- पहचान बदल कर जालसाजी, छठा- सेंधमारी, आैर सातवां- स्क्रीन शेयरिंग है.

व्हॉट्सऐप यूजर्स तक कैसे पहुंच रहे ठग?

साइबर ठगी करने वाले अपराधी हाइजैकिंग के जरिये यूजर के व्हॉट्सऐप तक अपनी पहुंच बढ़ा रहे हैं. इसके बाद यूजर के कॉन्टैक्ट्स से पैसे की वसूली कर ली जा रही है.

Also Read: Whatsapp Channel: मल्टिपल एडमिन से लेकर स्टेटस शेयरिंग तक, ये नये फीचर्स बदल देंगे यूजर एक्सपीरिएंस

व्हॉट्सऐप पर जालसाजों से बचने का तरीका क्या है?

व्हॉट्सऐप यूजर्स को सलाह दी जाती है कि वे व्हॉट्सऐप पर आने वाले किसी भी अनजान कॉल और वीडियो कॉल को रिसीव न करें. इस तरह के कॉल अाम तौर पर सेक्सटॉर्शन से जुड़े होते हैं. इसके अलावा, व्हॉट्सऐप पर निवेश की योजना या नौकरी से जुड़े किसी तरह के ऑफर या प्रपोजल को लेकर सावधानी बरतें.

व्हॉट्सऐप के स्क्रीन शेयरिंग फीचर का इस्तेमाल हर समय न करें. व्हॉट्सऐप पर अगर किसी पहचान वाले व्यक्ति का कॉल आता है, तो उसकी आवाज पर ध्यान दें. जान-पहचान के व्यक्ति के मैसेज पर तुरंत पेमेंट करना रिस्की हो सकता है.

Also Read: WhatsApp Update: वॉट्सएप ने पेश किया पिन मैसेज फीचर, ऐसे करें पिन और अनपिन

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें