15.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पश्चिम बंगाल : राज्य बजट आज, लोकसभा चुनाव से पहले राहत की उम्मीद

केंद्र का अंतरिम बजट के बाद अब राज्य के बजट पर लोगों की निगाहें टिकी हुई है. दोपहर तीन बजे वित्त मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य राज्य विधानसभा में बजट पेश करेंगी. लोकसभा चुनाव से पहले यह बजट कितना लाभदायक होता है, इस पर सबकी नजर है.

पश्चिम बंगाल सरकार में वित्त राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) चंद्रिमा भट्टाचार्य (Chandrima Bhattacharya) आज बंगाल विधानसभा में बजट पेश करेंगी. यह उनका तीसरा बजट होगा. जानकारी के अनुसार, वित्त राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य अपराह्न तीन बजे विधानसभा के सदन में पेश करेंगी. अगले कुछ महीने में देश में लोकसभा चुनाव होने जा रहा है, ऐसे में राज्य सरकार के बजट में लोगों के लिए अहम घोषणाएं की जा सकती हैं. राज्य के लोगों के लिए नयी योजनाओं के साथ-साथ कर में भी छूट की घोषणा हो सकती है.

लोकसभा चुनाव से पहले राहत की उम्मीद

वहीं, विशेषज्ञों का मानना है कि इस वर्ष के राज्य बजट में सरकार वैकल्पिक आय के लिए दिशा- निर्देश दे सकती है. गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी केंद्र पर आर्थिक भेदभाव का आरोप लगा रही हैं. ऐसे में राज्य में कोई भी सामाजिक योजना बंद नहीं हो, इस पर भी जोर दिया जायेगा. राज्य सरकार की यह भी कोशिश होगी कि केंद्र से मिलने वाला फंड बंद न हो और केंद्रीय अनुदान लगातार सरकार को मिलता रहे. मां, माटी,मानुष की सरकार सत्ता में आने के बाद से ममता बनर्जी ने महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं. बंगाल में ‘कन्याश्री’, ‘रूपश्री’, ‘लक्ष्मी भंडारे’ जैसे प्रोजेक्ट हैं.जिनसे महिलओं को काफी लाभ मिला है.

Also Read: West Bengal Breaking News Live : बजट आज, लोकसभा चुनाव के पहले राज्य कर सकती है अहम घोषणाएं
सरकार उत्पाद शुल्क लक्ष्य को और बढ़ाने पर दे सकती है जोर

अधिकारियों ने कहा कि सरकार उत्पाद शुल्क लक्ष्य को और बढ़ाने पर जोर दे सकती है, ताकि राजस्व संग्रह बढ़े. साथ ही वित्त विभाग को परिवहन व भूमि विभागों से अधिक राजस्व वसूली की उम्मीद है. राज्य सरकार ने परिवहन क्षेत्र में जुर्माना रकम को बढ़ाया है, जिससे राजस्व संग्रह में वृद्धि हुई है. इसके अलावा, सरकार भू-राजस्व के माध्यम से संग्रह बढ़ाने का भी प्रयास कर रही है.

Also Read: पश्चिम बंगाल : विधानसभा में बजट सत्र शुरू, बढ़ायी गयी सुरक्षा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें