15.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यपश्चिम-बंगालBengal Weather News : महालया में आसमान साफ ​​रहने का अनुमान लेकिन दुर्गापूजा पर बारिश का साया...

Bengal Weather News : महालया में आसमान साफ ​​रहने का अनुमान लेकिन दुर्गापूजा पर बारिश का साया…

मौसम विभाग के मुताबिक, नवमी की रात दक्षिण बंगाल में बारिश की संभावना है. विभाग के मुताबिक, 17 अक्तूबर को अंडमान सागर में चक्रवात बन सकता है और गंभीर निम्न दबाव में तब्दील हो सकता है. इसे देखते हुए नवमी के दिन भारी बारिश भी आशंका जतायी जा रही है.

पश्चिम बंगाल में दुर्गापूजा की अंतिम उल्टी गिनती शुरू हो गई है. मौसम विभाग की मानें तो महालया में आसमान साफ ​​रहना चाहिए. हवा में जलवाष्प की मात्रा धीरे-धीरे कम हो जायेगी. यदि कोई बड़ा उल्ट फेर नहीं हुआ तो अगले दो दिनों के भीतर पश्चिम बंगाल और ओडिशा से मानसून की विदाई का दौर शुरू होने की उम्मीद है. हालांकि मौसम विभाग की मानें ताे मौसम नवमी की रात दक्षिण बंगाल में बारिश (Rain) की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, 17 अक्तूबर को अंडमान सागर में चक्रवात बन सकता है और गंभीर निम्न दबाव में तब्दील हो सकता है. इसे देखते हुए नवमी के दिन भारी बारिश भी आशंका जतायी जा रही है.


पूजा से पहले बंगाल में मौसम

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटों में पांच जिलों दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, अलीपुरद्वार, कूच बिहार और जलपाईगुड़ी में कुछ जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. लेकिन धीरे-धीरे बारिश की मात्रा कम होती जाएगी. मौसम विभाग का कहना है कि फिलहाल बारिश होने की कोई संभावना नहीं है. दक्षिण बंगाल में फिलहाल आसमान साफ रहने की उम्मीद है. महालया के दिन यानि शनिवार को आसमान साफ रहेगा. अगले 24 से 48 घंटों में हवा में जलवाष्प की मात्रा अधिक होगी, जिसके परिणामस्वरूप नमी के कारण परेशानी भी महसूस होगी. हालांकि दक्षिण बंगाल के जिलों में सप्ताहांत में शुष्क मौसम का पूर्वानुमान है. दरअसल, अगले 24 घंटों में बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, कर्नाटक के कुछ हिस्सों से मॉनसून के विदा होने की उम्मीद है. अगले दो दिनों के भीतर पश्चिम बंगाल और ओडिशा से भी मॉनसून की विदाई का दौर शुरू होने की उम्मीद है.

Also Read: Dengue : दुर्गापूजा से पहले बंगाल में डेंगू की बिगड़ सकती है स्थिति, मरीजों की कुल संख्या 56 हजार से ज्यादा
कोलकाता में मौसम

कोलकाता में बादल रहित साफ आसमान रहेगा. हालांकि नमी से जुड़ी परेशानी अगले दो दिनों तक बनी रहने की उम्मीद है. उसके बाद हवा में जलवाष्प की मात्रा धीरे-धीरे कम हो जाएगी. कोलकाता में आज न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस रहा. जो सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा है. कल दोपहर का अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस था. जो सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा है. वायु में जलवाष्प की मात्रा 77 प्रतिशत है, कुल मिलाकर देवीपक्ष की शुरुआत में महानगर में रौनक रहेगी.

Also Read: West Bengal : तृणमूल के नेता चाहें तो उत्तर बंगाल में आकर मिल सकते हैं : राज्यपाल

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें