19.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

WB : बजट में सिविक वॉलंटियर्स के लिए दोहरी खुशखबरी,भत्तों में बढ़ोतरी के साथ पुलिस में नौकरी का मौका भी

राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने की घोषणा अब से राज्य पुलिस की 20 प्रतिशत नौकरियां नागरिक स्वयंसेवकों के लिए आरक्षित होंगी, जो अब तक 10 प्रतिशत से अधिक है. फिलहाल राज्य में दो लाख से ज्यादा सिविक वॉलंटियर्स हैं. वे पुलिस की मदद करते हैं.

पश्चिम बंगाल में विधानसभा के बजट में सिविक वॉलंटियर्स के लिए ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने बड़ी घोषणा की है. सिविक वॉलंटियर्स का भत्ता 1000 रुपये बढ़ाया गया. इसके लिए राज्य सरकार 180 करोड़ रुपये आवंटित करेगी. साथ ही, राज्य पुलिस की 20 प्रतिशत नौकरियां अब नागरिक स्वयंसेवकों के लिए आरक्षित होंगी, जो अब तक 10 प्रतिशत थी. साल की शुरुआत में नबान्न ने सिविक वॉलंटियर्स के बोनस में बढ़ोतरी की घोषणा की थी. इस बार से सभी को 5300 रुपये का बोनस मिलेगा. पहले सिविक वॉलंटियर्स को 2000 रुपये बोनस मिलता था. यह नियम 8 सितंबर 2020 से लागू हो गया है.

राज्य में दो लाख से ज्यादा सिविक वॉलंटियर्स

2023 पूजा में सिविक वॉलंटियर्स को वह बोनस भी मिला. इस वर्ष से बोनस राशि बढ़ा दी गई है. जिन लोगों को पूजा में 2,000 रुपये का बोनस मिला है, उन्हें वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए अतिरिक्त बोनस के रूप में 3,300 रुपये मिलेंगे. फिलहाल राज्य में दो लाख से ज्यादा सिविक वॉलंटियर्स हैं. वे पुलिस की मदद करते हैं. विशेष रूप से क्षेत्र में गश्त, यातायात प्रबंधन अब मुख्य रूप से नागरिक स्वयंसेवकों द्वारा किया जाता है. हालांकि, हाई कोर्ट के आदेश के मुताबिक सिविक वॉलंटियर्स का इस्तेमाल किसी भी कानून-व्यवस्था से जुड़े मामले में नहीं किया जा सकता है.

Also Read: West Bengal Budget 2024 Live : बजट में सिविक वालेंटियर के वेतन में वृद्धि, डीए को लेकर का बड़ा ऐलान
बंगाल के पदक विजेताओं को मिलेगी सरकारी नौकरी

वित्त राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार चंद्रिमा भट्टाचार्य ने कहा, ”ओलंपिक, एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स और सभी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खेलों के प्रतिभागियों और पदक विजेताओं (स्वर्ण, रजत और कांस्य) को पदक श्रेणी और शैक्षणिक योग्यता के अनुसार पुलिस संस्थानों और अन्य सरकारी विभागों में उपायुक्त पद पर सरकारी नौकरियों देने की बड़ी घोषणा.

Also Read: UP Budget 2024: यूपी का बजट सत्र शनिवार 11 बजे तक के लिए स्थगित, राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान हुई नारेबाजी

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें