तोतापाड़ा चाय बागान के श्रमिकों को मिलेगा बोनस

9 प्रतिशत बोनस देने पर बागान मालिक राजी,12 तारीख को बंटेगा बोनस नागराकाटा : जपाईगुड़ी के एडिशनल एसपी टेनुडुप भूटिया के हस्तक्षेप के बाद चाय बागान मालिक और श्रमिकों के बीच न केवल बोनस को लेकर सहमति बनी बल्कि बोनस की मांग को लेकर करीब 20 घंटे तक बंद रहे राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर आवाजाही […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 10, 2019 2:13 AM

9 प्रतिशत बोनस देने पर बागान मालिक राजी,12 तारीख को बंटेगा बोनस

नागराकाटा : जपाईगुड़ी के एडिशनल एसपी टेनुडुप भूटिया के हस्तक्षेप के बाद चाय बागान मालिक और श्रमिकों के बीच न केवल बोनस को लेकर सहमति बनी बल्कि बोनस की मांग को लेकर करीब 20 घंटे तक बंद रहे राष्ट्रीय राजमार्ग 31 पर आवाजाही भी शुरु हो गयी. बागान मालिक और श्रमिकों से बातचीत करने के बाद चाय बागान मालिक 9 प्रतिशत बोनस देने पर राजी हुए है और 12 तारीख को बोनस देने की बात कही गयी है. इस आश्वासन के बाद श्रमिकों ने अपना आंदोलन वापस ले लिया.

इससे पूर्व चारों ओर पूजा की धूम थी, लेकिन बानारहाट थाना अंर्तगत तोतापाड़ा चाय बागान का नजारा कुछ और था. चाय बागान के चाय श्रमिक ने पूजा बोनस और बकाया मजदूरी की मांग करते हुए 6 अक्टूबर की शाम 6 बजे से राष्ट्रीय राजमार्ग 31 को बंद करते हुए विरोध प्रदर्शन किया. पूरे 20 घंटे तक यह प्रदर्शन चलता रहा. इस दौरान श्रमिकों ने राष्ट्रीय राजमार्ग सहित बानारहाट चौपती, बानारहाट स्टेशन का रोड़पुरी आदि सभी रास्तों को बंद कर दिया.

डुआर्स मार्ग में चलनेवाली सभी वाहनों का परिचालन पूरी तरह से बंद रहा. तोतापाड़ा चाय बागान के चाय श्रमिकों ने बताया कि पूजा बोनस को लेकर श्रमिकों और मालिक के बीच समझौता नहीं हो पाया. मजदूरों के आंदोलन की फलस्वरुप प्रबंधक पक्ष 18.50 की जगह महज 11 प्रतिशत बोनस देने की बात कर रहा है. ऐसे में समझौता की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है. हताश होकर मजदूर सड़क पर उतर गये हैं. पूजा के समय प्रबंधन ने श्रमिकों के साथ जो छल किया, उससे श्रमिक गुस्से में हैं. श्रमिकों ने सड़क पर उतरकर बानारहाट चौपती में बागान मालिक के खिलाफ प्रदर्शन किया.

इस दौरान राष्ट्रीय राजर्माग पूरी तरह बंद रहा. जलपाईगुड़ी जिला शासक भी श्रमिकों से बातचीत कर आंदोलन वापस लेने के लिए निवेदन करने पहुंचे, लेकिन श्रमिकों ने मांग पूरी होने तक आंदोलन जारी रखने की बात कही. दूसरे दिन श्रमिकों से कई सरकारी अधिकारी बातचीत करने पहुंचे और आंदोलन वापस लेने का आग्रह किया. उसका भी कोई असर श्रमिकों पर नहीं हुआ. अंतत: 20 घंटे बाद 7 अक्टूबर को जपाईगुड़ी एडिशनल एसपी टेनुडुप भूटिया एवं अन्य अधिकारी लगातार श्रमिकों से बातचीत करने के बाद चाय मालिक 9 प्रतिशत बोनस देने पर राजी हुए. 12 तारीख को श्रमिकों को बोनस देने की बात कही गयी है. इस आश्वासन के बाद श्रमिकों ने अपना आंदोलन वापस ले लिया.

Next Article

Exit mobile version