दुर्गा पूजा में 12 दिन शेष, मॉल व ऑनलाइन शॉपिंग ने खुदरा कारोबारियों की बढ़ायी चिंता

सिलीगुड़ी : दुर्गा पूजा मेंअब मात्र 12 दिन शेष बचे हैं. ऐसे में शहर के सबसे भीड़-भाड़ वाला सेठ श्रीलाल मार्केट में जहां प्रत्येक वर्ष इस समय ग्राहकों से खचाखच भरा रहता था, उसी मार्केट के खुदरा कारोबारियों को खरीदारों को दुकान में पहुंचने के लिए जागरूकता कार्यक्रम करना पड़ रहा है. यह जागरूकता कार्यक्रम […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 23, 2019 5:55 AM

सिलीगुड़ी : दुर्गा पूजा मेंअब मात्र 12 दिन शेष बचे हैं. ऐसे में शहर के सबसे भीड़-भाड़ वाला सेठ श्रीलाल मार्केट में जहां प्रत्येक वर्ष इस समय ग्राहकों से खचाखच भरा रहता था, उसी मार्केट के खुदरा कारोबारियों को खरीदारों को दुकान में पहुंचने के लिए जागरूकता कार्यक्रम करना पड़ रहा है. यह जागरूकता कार्यक्रम सिलीगुड़ी सेठ श्रीलाल मार्केट व्यवसायी समिति के बैनर तले मार्केट में ही आयोजित किया गया.

इस दौरान कारोबारियों ने मॉल व ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते क्रेज पर गहरी चिंता जतायी. सचिव खोकन भट्टाचार्य ने कहा कि पहले इस मार्केट में पूजा से 20-25 दिन पहले ही इतनी भीड़ उमड़ती थी कि मार्केट में महीने भर पहले से ही सुरक्षा इंतजाम करना पड़ता था. लेकिन अब ग्राहक मॉल व ऑन लाइन शॉपिंग को अधिक महत्त्व देने लगे हैं.
यहीं वजह है कि अब पूजा के मात्र 12-13 दिन शेष बचे हैं, लेकिन अब पहले जैसी भीड़-भाड़ नहीं है. उन्होंने ग्राहकों को सीधे खुदरा दुकान में आकर कपड़े, कॉस्मेटिक, जूते-चप्पल आदि खरीदने के लिए हर सुविधा व सुरक्षा मुहैया कराने का वादा किया. श्री भट्टाचार्य ने कहा कि मॉल व ऑनलाइन शॉपिंग करने से सामान रिटर्न करने में बहुत परेशानी होती है.
लेकिन दुकानों में ऐसी बात नहीं है. यहां से खरीदा गया या सामान अगर किसी वजह से पसंद नहीं है तो दुकानदार वापस लेकर दूसरा सामान खरीदार को बेच देता है. वहीं 12 नंबर वार्ड पार्षद नांटू पाल ने कहा कि खुदरा दुकान से सामान खरीदने पर ग्राहकों का दुकानदार के साथ रिश्ता भी प्रगाढ़ होता है. साथ ही उन्होंने दिपावली तक दुकानदारों से अपने वाहन मार्केट में पार्किंग न करने की गुजारिश की.
साथ ही हॉकरों से भी अपने डाले छोटे आकर में लगाने की गुहार लगायी. ज्वेलरी कारोबारी सह समाजसेवी चंद्र प्रकाश सिंहल ने कहा कि इस मार्केट में आने वाले ग्राहकों को कोई असुविधा नहीं होगी. माइकिंग के जरिये सब समय भीड़ नियंत्रण की व्यवस्था रहेगी. जगह-जगह पेयजल की व्यवस्था की गयी है. मार्केट में कई सुरक्षा गार्ड तैनात किये गये हैं.
मार्केट के प्रमुख जगहों पर पहले से ही सीसीटीवी कैमरे भी लगे हैं. लाइट भी कई जगहों पर लगाये गये हैं. रात 10 बजे तक साफ-सफाई की भी पूरी व्यवस्था रहेगी. इस जागरूकता कार्यक्रम के तहत कारोबारियों ने मार्केट के सड़कों की साफ-सफाई भी की और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी किया. कार्यक्रम में पानीटंकी पुलिस चौकी के एक अधिकारी और कई कारोबारी मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version