बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं दुर्गा नगर के लोग

भीषण गर्मी से कुएं का जलस्तर पाताल में पीएचई की भी पानी की आपूर्ति बंद पिछले दो-तीन साल से जारी है समस्या नगर निगम पर उदासीनता का आरोप सिलीगुड़ी : गर्मी के इस भीषण मौसम में सिलीगुड़ी नगर निगम के 40 नंबर वार्ड के अधीन दुर्गानगर इलाके के लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 9, 2019 1:00 AM

भीषण गर्मी से कुएं का जलस्तर पाताल में

पीएचई की भी पानी की आपूर्ति बंद
पिछले दो-तीन साल से जारी है समस्या
नगर निगम पर उदासीनता का आरोप
सिलीगुड़ी : गर्मी के इस भीषण मौसम में सिलीगुड़ी नगर निगम के 40 नंबर वार्ड के अधीन दुर्गानगर इलाके के लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे हैं. पिछले दो-तीन वर्षों से यह समस्या चल रही है. इस इलाके में पीएचई के टाइम नल तो लगे हुए हैं,लेकिन आरोप है कि नियमित रूप से पानी की आपूर्ति नहीं होती. जिन लोगों ने अपने घरों में पीएचई पानी का कनेक्शन ले रखा है, वे भी परेशान हैं.
सिलीगुड़ी में आमतौर पर वैशाख के महीने में भूगर्भ का जल स्तर काफी नीचे चला जाता है.चापाकल से पानी निकलना बंद हो जाता है. कुएं भी करीब-करीब सुख जाते हैं.
जिसके कारण कुछ इलाकों में पेयजल की भारी किल्लत हो जाती है. संकट की घड़ी में लोगों का एकमात्र भरोसा पीएचई का पानी ही है. एक तरह से कहें तो सिलीगुड़ी शहर की आधी जनसंख्या पीएचई पानी पर निर्भर है. लोगों का मानना है कि इस पानी के सेवन से उन्हें गर्मियों के मौसम में होनी वाली पेट संबंधी विभिन्न परेशानियों से राहत मिलती है. सिलीगुड़ी नगर निगम के 40 नंबर वार्ड के दुर्गा नगर तथा इसके आसपास के इलाकों में हजारों की संख्या में लोग रहेत हैं.
इलाके के लोगों का कहना है कि करीब एक दशक पहले तत्कालीन वाम मोर्चा सरकार के दौरान शुद्ध पेयजल की आपूर्ति के लिए यहां पीएचई विभाग टाइम नल की व्यवस्था की थी. इसके लिए पाइप लाइन भी बिछाए गये. यहां सामान्य रूप से पानी की भी आपूर्ति हो रही थी. लेकिन पिछले करीब दो वर्षों पानी की आपूर्ति अनियमित हो गयी है. इलाका वासियों का कहना है कि वहां कई टाइम नल लगाये गये हैं,लेकिन उसमें से पानी नहीं आता. अगर कभी पानी आ भी जाता है तो थोड़ी देर बाद बंद हो जाता है. जिससे लोगों को खाली हाथ लौटना पड़ता है. संबंधि विभाग का ध्यान कई बार आकर्षित करने के बाद भी कोई लाभ नहीं हुआ है.
वार्ड पार्षद सत्यजीत अधिकारी ने भी इस समस्या को माना है. श्री अधिकारी ने बताया कि 40 नंबर वार्ड की विभिन्न समस्याओं को लेकर 3 मार्च को सिलीगुड़ी नगर निगम का घेराव कर डिप्टी मेयर को एक ज्ञापन दिया था. ज्ञापन में दुर्गानगर इलाके में पेयजल की समस्या का उल्लेख भी किया था. उन लोगों ने जब संबंधि विभाग के अधिकारियों के साथ बात की तो उन्होंने बताय कि बताया कि दुर्गा नगर तक पहुंचते-पहुंचते पानी का प्रेशर कम हो जाता है.
जिस वजह से वहां के लोग पेयजल से वंचित रह जाते है. वार्ड पार्षद ने बताया कि सिर्फ टाइम कल ही नहीं बल्कि वहां जितने भी लोगों ने 30 रुपये खर्च करके पानी कनेक्शन लिया था उन्हें भी पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है. वह इलाके के लोगों के साथ है. चुनावी आचार संहिता समाप्त होते ही वे फिर से आंदोलन पर उतरेंगे.
क्या कहते हैं एमएमआईसी
इस प्रसंग में सिलीगुड़ी नगर निगम के जल विभाग के एमएमआईसी शरदेंदु चक्रवर्ती से बात कने पर उन्होंने बताया कि शहर के लोगों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने की हर संभव कोशिश की जा रही है. दुर्गा नगर इलाके के लिए शहर में नये वाटर प्रोजेक्ट की आवश्यकता है. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य सरकार ऐसी किसी भी योजना की मंजूरी नहीं दे रही है. इसी कारण से लोगों की परेशानी बढ़ रही है.

Next Article

Exit mobile version