हिमखंड में दबने से जलपाईगुड़ी का लाल शहीद, 13वें दिन सर्च ऑपरेशन के दौरान मिला सेना ने शहीद का शव

बिन्नागुड़ी : भारत-चीन सीमा से सटे शिपकिला के पास नमज्ञा के डोगरी नाले में ड्यूटी के दौरान 20 फरवरी को हिमखंड के नीचे दबे पांच जवानों में शामिल बन्नागुड़ी के लाल गोविंद छेत्री शहीद हो गये हैं. सोमवार को 13वें दिन सर्च ऑपरेशन के दौरान सेना ने शहीद के शव को हिमखंड से बरामद किया. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 5, 2019 1:37 AM

बिन्नागुड़ी : भारत-चीन सीमा से सटे शिपकिला के पास नमज्ञा के डोगरी नाले में ड्यूटी के दौरान 20 फरवरी को हिमखंड के नीचे दबे पांच जवानों में शामिल बन्नागुड़ी के लाल गोविंद छेत्री शहीद हो गये हैं. सोमवार को 13वें दिन सर्च ऑपरेशन के दौरान सेना ने शहीद के शव को हिमखंड से बरामद किया. शहीद गोविंद छेत्री का पैतृक घर बिन्नागुड़ी में ही है. डीसी किन्नौर गोपाल चंद ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि शहीद सैनिक का शव सेना मुख्यालय पुह लाया गया है.

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में ग्लेशियर टूटने से दबे सेना के छह जवानों में एक जलपाईगुड़ी जिले के बिन्नागुड़ी बाजार के डीएस कॉलोनी निवासी गोविंद छेत्री (33) भी शामिल थे. वे इंडियन आर्मी 7 जेके राइफल के चार्ली कंपनी में कार्यरत थे.

गौरतलब है कि बुधवार दोपहर को अचानक ग्लेशियर टूटने से छह जवान दब गये. जानकारी के मुताबिक, भारत सीमा से लगे तिब्बत बॉर्डर के पास यह हादसा हुआ था. गोविंद छेत्री के परिवार में उनकी पत्नी मेनुका छेत्री व उनके दो छोटे-छोटे बच्चे भी हैं. एक सात साल का तथा दूसरा डेढ़ साल का है. वे अपने चाचा धनबहादुर छेत्री के घर में पले-बढ़े हैं. हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले स्थित भारत-तिब्बत सीमा पर पेट्रोलिंग के दौरान छह जवान बर्फ खिसकने से लापता हो गये थे.

जिनमें एक जवान का शव बरामद कर लिया गया था. वहीं बाकी पांच जवानों के लिए प्रशासन पूरी मुस्तैदी से खोज में लगी थी. इसी घटना में जलपाईगुड़ी जिले के बिन्नागुड़ी के डीएस कॉलोनी निवासी गोविंद बहादुर छेत्री भी शहीद हो गये. उनके लापता होने की जानकारी 20 फरवरी की रात को सेना की ओर से टेलीफोन के माध्यम से घर के परिजनों को दी गयी थी. जानकारी के बाद उनके घर तथा पूरे डुवार्स के लोगों में शोक का माहौल है.

परिजनों एवं आसपास के लोगों का ईश्वर से किया गया प्रार्थना बेकार साबित हुआ. उनकी पत्नी मेनुका आइसीडीएस में कार्य करती हैं.

Next Article

Exit mobile version