कोलकाता : पीसीआर के साथ ‘हेल्थ चेक’ ने बढ़ाया कदम

कोलकाता : प्रौद्योगिकी व चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में विकास के साथ, हमारे देश में कुछ अच्छे डॉक्टर और स्वास्थ्य सेवा केंद्र हैं, लेकिन दुर्भाग्य से चिकित्सा के क्षेत्र में तकनीकी प्रगति का कार्यान्वयन अभी भी पीछे है. द बंगाल सप्लायर्स एंड हेल्थ बिल्डर्स ने अंजलि ज्वेलर्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रमोटर्स के नेतृत्व में ‘हेल्थ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 1, 2019 2:10 AM

कोलकाता : प्रौद्योगिकी व चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में विकास के साथ, हमारे देश में कुछ अच्छे डॉक्टर और स्वास्थ्य सेवा केंद्र हैं, लेकिन दुर्भाग्य से चिकित्सा के क्षेत्र में तकनीकी प्रगति का कार्यान्वयन अभी भी पीछे है. द बंगाल सप्लायर्स एंड हेल्थ बिल्डर्स ने अंजलि ज्वेलर्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रमोटर्स के नेतृत्व में ‘हेल्थ चेक’ की शुरुआत के साथ हेल्थकेयर इंडस्ट्री में प्रवेश किया.

संस्था शुरुआती दिनों से ही मल्टीस्पेशियलिटी डायग्नोस्टिक सेंटर कई रोगों से निदा ​​सेवाओं की पेशकश कर रहा है. जिसमें रियल टाइम पीसीआर की स्थापना प्रगति की ओर एक नया कदम है. ये बातें द बंगाल सप्लायर्स एंड हेल्थ बिल्डर्स प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक अनर्घ चौधरी ने कहीं.
रियल टाइम पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन (पीसीआर) या क्वांटिटेटिव पीसीआर विकसित व सुदृढ़ जैविक उपकरण है. जो डीएनए से रोग का पता लगा सकता है. पीसीआर द्वारा सामान्य रोगों के पता लगाने की प्रक्रिया के अलावा, पीसीआर नमूना का पता लगाने के साथ विश्लेषण और मात्रा का ठहराव कर सकता है. कम से कम दवाओं के इस युग में, एक मरीज को एमटीबी, डेंगू,
चिकनगुनिया, हेपेटाइटिस, एचपीवी, आदि के लिए सबसे सटीक चिकित्सा दी जानी चाहिए क्योंकि रियल टाइम पीसीआर रोगियों के सर्वोत्तम चिकित्सा परिणाम की आवश्यकता को पूरा कर सकता है. पीसीआर परीक्षण से गुजरने की सामान्य लागत 1500- 2000 रुपये है. जो की रोग की जटिलता व उसके उपचार के तरीके पर निर्भर करता है.

Next Article

Exit mobile version