सिलीगुड़ी : चाय श्रमिकों के लिए आधार कार्ड शिविर का आगाज, भविष्य निधि संबंधी समस्याएं भी दूर होंगी

सिलीगुड़ी : दार्जिलिंग लोकसभा सीट के सांसद सह केंद्रीय मंत्री एसएस अहलूवालिया ने सोमवार को सिलीगुड़ी जंक्शन के नजदीक स्थित भविष्यनिधि भवन में चाय श्रमिकों के लिए आधार कार्ड शिविर का आगाज किया. शिविर के दौरान श्रमिकों के आधार कार्ड में भूल सुधार के साथ-साथ कर्मचारी भविष्यनिधि से संबंधित काम भी किये गए. शुभारंभ समारोह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 29, 2019 1:51 AM

सिलीगुड़ी : दार्जिलिंग लोकसभा सीट के सांसद सह केंद्रीय मंत्री एसएस अहलूवालिया ने सोमवार को सिलीगुड़ी जंक्शन के नजदीक स्थित भविष्यनिधि भवन में चाय श्रमिकों के लिए आधार कार्ड शिविर का आगाज किया. शिविर के दौरान श्रमिकों के आधार कार्ड में भूल सुधार के साथ-साथ कर्मचारी भविष्यनिधि से संबंधित काम भी किये गए.

शुभारंभ समारोह को संबोधित करते हुए श्री अहलूवालिया ने कहा कि उत्तर बंगाल के चाय बागानों के अधिकांश श्रमिक अशिक्षित हैं. शिक्षा व जागरुकता की कमी से श्रमिकों के केवल आधार कार्ड ही नहीं बल्कि हरेक सरकारी और जरुरी दस्तावेजों में काफी गलतियां रहती है. इस वजह से उन्हें भविष्य में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

दस्तावेज सही नहीं होने से श्रमिक सरकारी योजनाओं व सुविधाओं का लाभ उठाने से वंचित रह जाते हैं. यहीं वजह है कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकार के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर बंगाल के तराई-डुआर्स व पहाड़ के सभी चाय बागानों में आधार कार्ड में भूल-सुधार व भविष्यनिधि काम के लिए शिविर लगाने का निर्णय लिया है.
यह चाय बागानों में साप्ताहिक छुट्टी की दिन शिविर लगाने की योजना है. फरवरी महीन के अंत तक यह काम पूरा करने के लिए संबंधित विभाग के सभी अधिकारियों को निर्देश भी दिया गया है. श्री अहलूवालिया का कहना है कि दिन-मजदूरी पर जीने वाले श्रमिकों का डुआर्स या तराई से सिलीगुड़ी आकर यह काम करवाना संभव नहीं है.
इसलिए अधिकारियों को ही चाय बागानों में जाकर शिविर के माध्यम से यह काम करना है. शिविर शुभारंभ समारोह के दौरान फांसीदेवा विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुनील चंद्र तिर्की, विधायक रोहित शर्मा, विधायक सरिता राई व सिलीगुड़ी महकमा परिषद के सभाधिपति तापस सरकार बतौर अतिथि मौजूद थे. साथ ही कर्मचारी भविष्यनिधि के क्षेत्रीय आयुक्त मनोज कुमार व अन्य अधिकारी भी बड़ी संख्या में शामिल हुए.
नहीं आये मंत्री व मेयर
इस कार्यक्रम में ममता सरकार के पर्यटन मंत्री गौतम देव, सिलीगुड़ी के विधायक सह मेयर अशोक भट्टाचार्य व माटीगाड़ा-नक्सलबाड़ी के विधायक श‍ंकर मालाकार को भी आमंत्रित किया गया था, लेकिन जरुरी कामों में व्यस्तता के वजह से तीनों ही उपस्थित नहीं हो सके.

Next Article

Exit mobile version