धूपगुड़ी : मृत मिला एक और तेंदुआ, दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका

धूपगुड़ी : ब्लॉक अंतर्गत मोराघाट जंगल के भीतर एक वयस्क तेंदुआ मृत अवस्था में मिला, जिसके बाद वन विभाग में चिंता व्याप्त है. यह तेंदुआ 12 फीट लंबा है. इस घटना को लेकर एक बार और वन विभाग दबाव में है. हालांकि यह तेंदुआ ज़हर देकर नहीं मारा गया है, बल्कि इसकी मौत सड़क दुर्घटना […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 25, 2019 1:59 AM

धूपगुड़ी : ब्लॉक अंतर्गत मोराघाट जंगल के भीतर एक वयस्क तेंदुआ मृत अवस्था में मिला, जिसके बाद वन विभाग में चिंता व्याप्त है. यह तेंदुआ 12 फीट लंबा है. इस घटना को लेकर एक बार और वन विभाग दबाव में है. हालांकि यह तेंदुआ ज़हर देकर नहीं मारा गया है, बल्कि इसकी मौत सड़क दुर्घटना या किसी भारी वस्तु से मारने की वजह से होने का अनुमान लगाया जा रहा है. तेंदुए के अंत्यपरीक्षण से यह बात साफ हुई है.

उल्लेखनीय है कि एक तेंदुआ के नरभक्षी होने से डुआर्स के लोग दहशत में हैं. उसके बाद से जिन तीन तेंदुओं को मृत अवस्था में बरामद किया गया है, उनकी मौत ज़हर के असर से हुई है. वहीं, आज जिस तेंदुए को मृत अवस्था में बरामद किया गया है, वह मोराघाट जंगल के एसएमजी तीन नंबर कंपार्टमेंट में मिला है. गुरुवार को नियमित गश्त के दौरान वनकर्मियों को वह मिला. जानकारी मिलने पर रेंजर राजीव दे ने घटनास्थल पर पहुंच कर स्थिति का जायज़ा लिया.

वन विभाग के सूत्र के अनुसार आज ही तेंदुए को खूट्टीमारी रेस्ट हाउस में ले जाकर अंत्यपरीक्षण किया गया. चिकित्सकों ने बताया है कि तेंदुए की मौत या तो वाहन के धक्के से या किसी भारी वस्तु के आघात से हुई है. तेंदुए की खोपड़ी फट गयी थी और नाक की हड्डी भी टूटी हालत में थी.
डुआर्स के पर्यावरण प्रेमी संगठनों ने इस घटना पर चिंता जतायी है. डुआर्स नेचर एंड स्नेक लवर्स ऑर्गनाइजेशन के अध्यक्ष सत्यजीत राय ने बताया कि वन विभाग को राज्य सड़कों पर भी निगरानी रखनी चाहिए. ऐसी घटनाएं चिंताजनक हैं. पहले भी बहुत से वन्य प्राणियों की मौत हादसों में हो चुकी है.

Next Article

Exit mobile version