सर्वाइकल और कमर दर्द की वजह बन रहा स्मार्टफोन

कोलकाता : स्मार्ट गैजेट आज इंसान की सबसे बड़ी जरूरत बन गये हैं. इसके बिना हमारे सभी काम अधूरे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी पॉकेट में समाने वाला एक छोटा सा स्मार्टफोन बड़ी बीमारी का कारण बन सकता है. मोबाइल या लैपटॉप का गलत तरीके से इस्तेमाल कमर और गर्दन (सर्वाइकल) दर्द की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 21, 2019 1:30 AM

कोलकाता : स्मार्ट गैजेट आज इंसान की सबसे बड़ी जरूरत बन गये हैं. इसके बिना हमारे सभी काम अधूरे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी पॉकेट में समाने वाला एक छोटा सा स्मार्टफोन बड़ी बीमारी का कारण बन सकता है. मोबाइल या लैपटॉप का गलत तरीके से इस्तेमाल कमर और गर्दन (सर्वाइकल) दर्द की वजह बन रहा है.

ऐसे दर्द के इलाज के क्षेत्र में ऑर्थोपेडिक पेन मैनेजमेंट प्रोडक्ट की महत्वपूर्ण भूमिका है. ये बातें फ्लमिंग्गो के उपाध्यक्ष, बिक्री और विपणन राकेश कुमार ने कहीं. उन्होंने कहा कि हम ऑर्थोपेडिक एंड पेन मैनेडमेंट प्रोडक्ट तैयार करते हैं. ऐसे में हाल के दिनों में सर्वाइकल और कमर दर्द में उपयोग आने वाले बेल्ट और उत्पादों की मांग बढ़ी है.

उन्होंने बताया कि इंडियान ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन का 64वां वार्षिक सम्मेलन 21-24 नवंबर तक विश्व बांग्ला कन्वेंशन सेंटर में आयोजित होगा. इस चार दिवसीय वार्षिक सम्मेलन में फ्लमिंग्गो के प्रोडक्ट्स की प्रदर्शनी लगायी जायेगी. श्री कुमार ने कहा कि सम्मेलन में राष्ट्रीय व अंतरराष्‍ट्रीय स्तर के नौ हजार ऑर्थोपेडिक विशेषज्ञ हिस्सा लेंगे.

उन्होंने कहा कि हड्डियों के दर्द में उपयोग आने वाले बेल्ट व बैंडेज के संबंध में हम डाक्टरों से जान सकेंगे. इस जानकारी को प्राप्त करने के लिए फ्लमिंग्गो के विशेषज्ञ और अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे. उन्होंने बताया कि हम पेन मैनेजमेंट के क्षेत्र में उपयोग आने वाले 340 से अधिक उत्पाद को तैयार करते हैं. इनमें से करीब 125 प्रोडक्ट ऑनलाइन उपलब्ध हैं.

Next Article

Exit mobile version