बंगाल में भी धूमधाम से मनी देव दीपावली

कोलकाता : महानगर के प्रिंसेप घाट पर मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय मारवाड़ी सम्मलेन ने मयूरी व उत्तोरेर अड्डा के सहयोग से कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर देव दिवाली का आयोजन किया. इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में राज्य के दमकल मंत्री सुजीत बोस, नेपाल के कोलकाता में कौंसुल जनरल एकनारायण अर्यल और पेरू के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 13, 2019 2:47 AM

कोलकाता : महानगर के प्रिंसेप घाट पर मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय मारवाड़ी सम्मलेन ने मयूरी व उत्तोरेर अड्डा के सहयोग से कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर देव दिवाली का आयोजन किया. इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में राज्य के दमकल मंत्री सुजीत बोस, नेपाल के कोलकाता में कौंसुल जनरल एकनारायण अर्यल और पेरू के कौंसुल जनरल गोपाल पोद्दार उपस्थित थे.

अंतरराष्ट्रीय मारवाड़ी सम्मेलन के चेयरमैन व पूर्व विधायक दिनेश बजाज ने बताया कि 2016 से प्रिंसेप घाट पर देव दिवाली का आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि बनारस में देव दिवाली के अवसर पर गंगा मैया को दीपदान करने व गंगा आरती की प्रथा है.

उन्होंने कहा कि कोलकाता में भी गंगा मैया हैं और सभी के लिए बनारस जाना संभव नहीं हो पाता, ऐसे में यहां पर ही गंगा मैया की आरती कर उनका आशीर्वाद लिया जा सकता है. श्री बजाज ने बताया कि लगभग पांच हजार दीपदान किये गये. उन्होंने बताया कि 14 जनवरी को मकर संक्रांति के अवसर पर भी संध्या गंगा आरती का आयोजन होगा. कार्यक्रम को सफल बनाने में राजकुमार शर्मा, सुशील चौधरी, रवि लड़िया, सुशील तुल्सयान, सरिता कामानी, धर्मेंद्र जायसवाल, तरुण दे, अभिषेक असोपा, अनिल सिंह, गणेश जोशी व अन्य सक्रिय रहे.

Next Article

Exit mobile version