मानव कल्याण के लिए हो विज्ञान का इस्तेमाल : मोहन भागवत

कोलकता : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने देश के वैज्ञानिकों से विज्ञान और आधुनिक खोज का इस्तेमाल मानव कल्याण के लिए करने की अपील की. श्री भागवत शुक्रवार की शाम को रामकृष्ण मिशन इंस्टीट्यूट ऑफ कल्चर, गोलपार्क में वैज्ञानिकों व बद्धिजीवियों को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं. श्री भागवत पांच […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 21, 2019 12:02 AM
कोलकता : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने देश के वैज्ञानिकों से विज्ञान और आधुनिक खोज का इस्तेमाल मानव कल्याण के लिए करने की अपील की. श्री भागवत शुक्रवार की शाम को रामकृष्ण मिशन इंस्टीट्यूट ऑफ कल्चर, गोलपार्क में वैज्ञानिकों व बद्धिजीवियों को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं. श्री भागवत पांच दिवसीय दौरे पर गुरुवार को कोलकाता पहुंचे हैं.
शुक्रवार की सुबह वह प्रसिद्ध गायक और संगीतकार रशीद खान के आवास पर गये और वहां समाज के विशिष्ट लोगों से मुलाकात की. शुक्रवार को श्री रशीद खान के साथ मुलाकात के समय वे विशिष्टजन उपस्थित थे, जो इसके पहले श्री भागवत के दौरे के दौरान उनसे मुलाकात की थीं. इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार रंतिदेव सेनगुप्त सहित अन्य भी उपस्थित थे. आरएसएस के वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया कि श्री भागवत ने रामकृष्ण मिशन इंस्टीट्यूट ऑफ कल्चर, गोलपार्क में वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा कि देश की प्रगति में वैज्ञानिकों का बहुत ही योगदान रहा है.
वैज्ञानिक खोज, अनुसंधान और तकनीकी विकास ने देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. अपने अनुसंधान और वैज्ञानिक खोज के कारण ही भारत की गणना विश्व के अग्रणी देशों में की जा रही है. उन्होंने कहा कि विज्ञान का इस्तेमाल मानव सेवा के लिए हो, विज्ञान की खोजों का इस्तेमाल मानव कल्याण के लिए हो. इस बात का वैज्ञानिक समुदाय ध्यान रखे. श्री भागवत 21 और 22 सितंबर को हावड़ा के तांतबेड़िया में आरएसएस के विचार परिवार के संगठनों के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक में राज्य की वर्तमान परिस्थितियों पर चर्चा होगी.

Next Article

Exit mobile version