कोलकाता : मुर्शिदाबाद में औद्योगिक पार्क बनायेगी सरकार

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग को बढ़ावा देने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने औद्योगिक पार्क बनाने का निर्णय लिया है. इससे 15000 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है. विभाग की ओर से शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी गयी है. बताया गया है कि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 26, 2019 7:02 AM

कोलकाता : पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग को बढ़ावा देने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार ने औद्योगिक पार्क बनाने का निर्णय लिया है.

इससे 15000 लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है. विभाग की ओर से शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी गयी है. बताया गया है कि मुर्शिदाबाद जिले के जंगीपुर में जल्द ही एक औद्योगिक पार्क बननेवाला है. इसके लिए जमीन चिन्हित करने का काम पूरा हो गया है.

10 एकड़ की जमीन समरगंज ब्लॉक के जाफराबाद मौजा में स्थित है. विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राज्य के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) और कपड़ा विभाग के अधिकारियों ने पहले ही घटनास्थल का दौरा किया है और औद्योगिक पार्क के निर्माण की तैयारी शुरू कर दी गयी है.
राज्य सरकार इस औद्योगिक पार्क को स्थापित करने के लिए लगभग 7.5 करोड़ रुपये खर्च करेगी. मुख्य रूप से बिजली, सड़क, स्वच्छता और पीने के पानी की पाइपलाइन के लिए ढांचागत सुविधाओं पर खर्च किया जाएगा. इस क्षेत्र में खाद्य प्रसंस्करण और प्लास्टिक आधारित उद्योगों के लिए बहुत अधिक संभावनाएं हैं और इसलिए औद्योगिक पार्क स्थापित करने के लिए निर्णय लिया गया था. विभाग की ओर से दावा किया गया है कि इस औद्योगिक पार्क की स्थापना के बाद प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष माध्यम से 15,000 नौकरियों के सृजन की संभावना है.

Next Article

Exit mobile version