1. home Hindi News
  2. state
  3. west bengal
  4. calcutta
  5. amit shah in bengal will make border impenetrable stop infiltration and smuggling mtj

सीमा को बनायेंगे अभेद्य, घुसपैठ और तस्करी रोकेंगे- बंगाल में बोले गृह मंत्री अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में सुंदरबन इलाके के हिंगलगंज में बृहस्पतिवार को बीएसएफ की ‘फ्लोटिंग’ सीमा चौकियों और एक पोत एंबुलेंस का उद्घाटन किया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दक्षिण 24 परगना में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह
दक्षिण 24 परगना में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह
Twitter Video Grab

Amit Shah in West Bengal: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि बांग्लादेश से सटी सीमाओं को अभेद्य बनाया जायेगा. घुसपैठ और तस्करी रोकने के लिए जरूरी कदम उठाये जायेंगे. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों के साथ उन्होंने लंच भी किया.

फ्लोटिंग सीमा चौकियों और पोत एंबुलेंस का उद्घाटन किया

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले में सुंदरबन इलाके के हिंगलगंज में बृहस्पतिवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की ‘फ्लोटिंग’ सीमा चौकियों और एक पोत एंबुलेंस का उद्घाटन किया. केंद्रीय गृह मंत्री राज्य में वर्ष 2021 में हुए विधानसभा चुनाव के बाद पहली बार पश्चिम बंगाल आये हैं.

बीएसएफ के अधिकारियों के साथ अमित शाह ने की बात

अमित शाह ने बीएसएफ के वरिष्ठ अधिकारियों से भी बातचीत की. अधिकारियों ने बताया कि सुंदरबन के इलाकों में निगरानी बढ़ाने के लिए ‘फ्लोटिंग’ सीमा चौकियों (जलीय सीमाओं की रक्षा के लिए जहाजी बेड़ा, पोत, नौका) की संख्या बढ़ायी गयी है. उन्होंने बताया कि पोत एंबुलेंस का मकसद साहेब खाली से शमशेर नगर तक सुंदरबन के निर्जन इलाके में चिकित्सकीय सहायता मुहैया कराना है.

हरिदासपुर में ‘मैत्री संग्रहालय’ की आधारशिला रखेंगे

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय मंत्री शाम तक हरिदासपुर में ‘मैत्री संग्रहालय’ की आधारशिला रखेंगे और सिलीगुड़ी में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. अमित शाह सुबह कोलकाता हवाई अड्डे पहुंचे थे, जहां भाजपा के वरिष्ठ नेता शुभेंदु अधिकारी और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक और भाजपा के राज्य इकाई के प्रमुख सुकांत मजुमदार ने उनकी अगवानी की.

फ्लोटिंग BOP राष्ट्र को समर्पित

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि देश की सुरक्षा को अभेद्य बनाना मोदी सरकार का प्रमुख लक्ष्य है. हमारे जवानों के शौर्य और समर्पण को हम आधुनिक से आधुनिक तकनीकों से और बल दे रहे हैं. इसी दिशा में आज सतलुज, कावेरी और नर्मदा तीन अत्यंत आधुनिक भारत में निर्मित फ्लोटिंग BOP को राष्ट्र को समर्पित किया.

उन्होंने कहा कि कोच्चि शिपयार्ड में निर्मित सतलुज, कावेरी और नर्मदा फ्लोटिंग BOP पीएम नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के संकल्प की प्रतीक हैं. सभी आधुनिक सुविधाओं और सुरक्षा उपकरणों से लैस इन BOP के अगले हिस्से को हमारे जवानों की सुरक्षा के लिए बुलेट प्रूफ बनाया गया है.

उन्होंने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में जो हमारा देश आगे बढ़ रहा है, उसका एक प्रमुख कारण है कि आज हमारी सीमाएं सुरक्षित हैं. हम चैन की नींद इसलिए सो पाते हैं, क्योंकि यहां सीमा पर हमारे बहादुर जवान देश की सुरक्षा कर रहे हैं. मैं सभी देशवासियों की ओर से आपका अभिनंदन करता हूं.

अमित शाह ने बांग्ला भाषा में किया ट्वीट

अमित शाह ने बांग्ला भाषा में ट्वीट किया, ‘पश्चिम बंगाल की दो दिवसीय यात्रा पर कोलकाता पहुंचा. कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने और बंगाल के भाइयों और बहनों से बातचीत करने को उत्सुक हूं.’

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें