बेरोजगारों की सहायता के लिए श्रम विभाग ने शुरू किये दो पोर्टल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

कोलकाता :बेरोजगारों के पंजीकरण व उन्हें कौशल प्रदान करने के लिए राज्य के श्रम विभाग की ओर से दो पोर्टल शुरु किये गये हैं. राज्य के श्रम मंत्री मलय घटक ने इन दोनों पोर्टल को मंगलवार को लॉन्च किया. ये पोर्टल हैं http://elearning.wblabour.gov.in तथा http://wbdomestichelp.wblabour.gov.in.

पहले वेबसाइट आकर्षण के जरिये ऑनलाइन साइकोमेट्रिक टेस्ट, इम्प्लॉयमेंट बैंक में जाकर वन-टू-वन काउंसिलिंग के लिए पंजीकरण, कैरियर काउंसिलिंग, गणित, ऐप्टीट्यूड, रीजनिंग, करेंट अफेयर्स, कंप्यूटर एप्लीकेशन आदि विषयों की लाइव स्ट्रीमिंग कोचिंग क्लास, ऑनलाइन मॉक टेस्ट, क्वेश्चन बैंक, इम्प्लॉयबिलिटी मॉड्यूल आदि की सुविधा रहेगी.

दूसरे पोर्टल को घरेलू नौकरों के लिए प्रशिक्षण शिविर का नामकरण किया गया है. इसके तहत घरों में काम करनेवाले लोगों को खाना पकाने, हॉस्पिटैलिटी, प्राथमिक उपचार, सुरक्षा, स्वास्थ्य आदि की 10 दिवसीय कार्यशाला मुहैया की जायेगी. यह कार्यशाला इम्प्लॉयमेंट बैंकों के परिसर में होगी. इस दौरान प्रशिक्षुओं को दैनिक 250 रुपये का भत्ता भी दिया जायेगा.
श्री घटक ने बताया कि राज्य में 33.32 पंजीकृत बेरोजगार हैं, जिन्होंने 71 इम्प्लॉयमेंट बैंकों में पंजीकरण कराया है. वर्ष 2013 में शुरू हुए इन बैकों में पंजीकृत बेरोजगारों में से 1.62 लाख युवाओं को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है. एक लाख लोगों को प्रशिक्षण के दौरान 1500 रुपये मासिक स्टाइपेंड भी दिया जाता है. इन बैंकों के साथ राज्य के 650 से अधिक कारखाने भी जुड़े हैं, जो अपनी जरूरत के मुताबिक युवाओं को रोजगार देते हैं.
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें