24.1 C
Ranchi
Saturday, March 2, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नेशनल आमंड डे : मुट्ठीभर बादाम से नियंत्रित रहेगा ब्‍लड शुगर

स्नैक के रूप में बादाम को खाने से ताकत बढ़ती है, एक्सरसाइज के बाद की रिकवरी तेज हो जाती है और थकान तथा तनाव दूर होता है. इससे बादाम जैसे आसान लेकिन प्रभावी पोषक विकल्पों को भोजन में शामिल करने का महत्व पता चलता है.

कोलकाता, अमर शक्ति : भारत में लंबे समय से बादाम के साथ दिन की शुरूआत करने का रिवाज रहा है. हमेशा से ही हमारी मां और दादियां रोजमर्रा के भोजन में बादाम को शामिल करने पर जोर देती आई हैं. ये नट्स विटामिन ई, मैग्नीशियम, जिंक, आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन जैसे 15 जरूरी पाषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये तत्व आपकी पूरी सेहत को बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं. बादाम खाने के फायदों के बारे में बताने के लिए हर साल 23 जनवरी को नेशनल आमंड डे मनाया जाता है. इसका मकसद बादाम खाने के अलग-अलग फायदों के बारे में बताना और अपने रोजमर्रा के भोजन में मुट्ठीभर बादाम को शामिल करने का महत्व समझाना है.

बादाम पोषक तत्वों का भंडार होता है : शीला कृष्णास्वामी

शीला कृष्णास्वामी, न्यूट्रिशन एवं वेलनेस कंसल्टेंट का कहना है, बादाम पोषक तत्वों का भंडार होता है. बड़े स्तर पर की गई कई सारी रिसर्च भी इसके कई सेहतमंद फायदों की पुष्टि करती हैं. ये कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करने के साथ ही वजन नियंत्रण में भी सहायक है. हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, कुछ विटामिन तथा मिनरल्स सहित 15 आवश्यक पोषक तत्वों के साथ, बादाम रोजमर्रा में बेहद कारगर चीज है. सेहत पर केंद्रित भोजन में बादाम को शामिल करने से ना केवल स्वाद बेहतर होता है, बल्कि हर कौर के साथ सेहत में भी सुधार होता है.

Also Read: Mamata Banerjee : नेताजी की जयंती को राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने की 20 वर्षों की काेशिश रही नाकाम : सीएम
स्नैक के रूप में बादाम को खाने से तनाव दूर होता है

आमंड बोर्ड ऑफ कैलिफोर्निया ने एक कैम्पेन के माध्यम से नेशनल आमंड डे मनाया. इसमें हर दिन 23 बादाम खाने की सलाह दी गई और इस नट्स के काफी सारे स्‍वास्थकारी फायदे बताए गए. रोजाना के भोजन में बादाम को शामिल करने के फायदों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए इस कैम्पेन में स्वास्थ्य विशेषज्ञों और इंफ्लूएंसर्स के बीच साझेदारी भी शामिल है. बादाम के फायदों के बारे में, फिटनेस एक्सपर्ट तथा सेलेब्रिटी मास्टर इंस्ट्रक्टर यास्मिन कराचीवाला का कहना है, “फिटनेस ट्रेनर के रूप में मैं लगातार क्लाइंट के एक्सरसाइज रूटीन व रिकवरी के तरीकों के बारे जानने की कोशिश करती रहती हूं. स्नैक के रूप में बादाम को खाने से लेग-बैक की ताकत बढ़ती है, एक्सरसाइज के बाद की रिकवरी तेज हो जाती है और थकान तथा तनाव दूर होता है. इससे बादाम जैसे आसान लेकिन प्रभावी पोषक विकल्पों को भोजन में शामिल करने का महत्व पता चलता है और मैं अपने क्लाइंट को भी यही सुझाव देती हूं.”

Also Read: WB News : ममता बनर्जी के खिलाफ सुकांत मजूमदार की कथित विवादित टिप्पणी पर तृणमूल का पलटवार

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें