भाषा मिटी तो समाप्त होगी जुड़ी संस्कृति भी

आसनसोल : भोजपुरी फिल्मी जगत और गीत संगीत में फैली अश्लीलता और फूहडपन के विरूद्ध अभियान चला रहे पुरूआ भोजपुरिया सांस्कृतिक पुनर्जागरण मंच की आसनसोल शाखा ने बर्नपुर शिवस्थान मंदिर परिसर में मनोरंजक भोजपुरी कार्यक्रम भोजपुरिया बयार दो का आयोजन कि. भोजपुरी के पारंपरिक गीत संगीत ने श्रोताओं का भरपूर मनोरंजन किया. एडीडीए चेयरमैन सह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 1, 2019 6:45 AM

आसनसोल : भोजपुरी फिल्मी जगत और गीत संगीत में फैली अश्लीलता और फूहडपन के विरूद्ध अभियान चला रहे पुरूआ भोजपुरिया सांस्कृतिक पुनर्जागरण मंच की आसनसोल शाखा ने बर्नपुर शिवस्थान मंदिर परिसर में मनोरंजक भोजपुरी कार्यक्रम भोजपुरिया बयार दो का आयोजन कि.

भोजपुरी के पारंपरिक गीत संगीत ने श्रोताओं का भरपूर मनोरंजन किया. एडीडीए चेयरमैन सह स्थानीय विधायक तापस बनर्जी ने भाषा की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि किसी भी भाषा के लुप्त होने के साथ ही उसकी पूरी संस्कृति भी लुप्त हो जाती है.
एडीडईए चेयरमैन श्री बनर्जी ने कहा कि अपने भाषा, संस्कृति के संरक्षण के लिए संघर्ष करने जरूरी है. कार्यक्रम का शुभारंभ पुरूआ के संयोजक संजय राउत के स्वागत भाषण के साथ हुआ. डॉ संजीव पांडेय ने पुरूआ के उद्देश्य को रेखांकित किया.
सांस्कृतिक कार्यक्रम के तहत सुश्री आकांक्षा ने ‘पिरितिया के पीर सखी’ गीत, चैती गीत- ‘सूतल पिया के जगावे हो रामा, कोयल तोर बोलिया’, छठ गीत- ‘तु ही विधना हे छठी मईया’ प्रस्तुत कर श्रोताओं का मन मोह लिया.
आशीष दुबे ने ‘श्रीराम व केवट संवाद’ का संगीतमय विस्तृत विवरण प्रस्तुत किया. चुनावी मौसम में दिवाकर के मतदाता जागरूकता विषयक गाने ने मतदान की महत्ता को परिभाषित करने का प्रयास किया.
भोजपुरी कलाकारों राहुल मणि त्रिपाठी, प्रभाकर पांडेय, गोपाल मिश्र ने अपने भोजपुरी माधुर्य गीत प्रस्तुति से भोजपुरी अंचल एवं संस्कृति की अमिट छाप प्रस्तुत की.
भोजपुरिया बयार दो कार्यक्रम का प्रमुख आकर्षण ‘ई भारत के माटी ह’ गीत पर ऐेज्यमित्रा की टीम ने सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किया एवं पुरूआ साहित्य संग्रह की पुस्तक ‘भोज पत्र’ का विमोचन राजेश कुमार सिंह, धनंजय मिश्रा ने किया.
आयोजन में आमोद गिरि, संजीव पांडेय, आनंद कुमार आनंद, अजय पंडित, अरूण कुमार राउत, सत्य प्रकाश पंडित, शिव दयाल प्रसाद, ओम प्रकाश सिंह ने सक्रिय भागीदारी निभायी.

Next Article

Exit mobile version