खुल सकते हैं डुआर्स के तीन चाय बागान

एक बागान छह साल तो दो पांच साल से हैं बंद मधु, बंदापानी व सुरेंद्र नगर चाय बागान नये मालिकों के हाथों में जायेंगे निविदा जारी करने की तैयारी, इसी माह बागान खोलने का है इरादा नागराकाटा : डुआर्स के तीन बंद पड़े चाय बागानों के खुलने की संभावना दिख रही है. सरकारी सूत्रों से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 3, 2019 1:30 AM

एक बागान छह साल तो दो पांच साल से हैं बंद

मधु, बंदापानी व सुरेंद्र नगर चाय बागान नये मालिकों के हाथों में जायेंगे
निविदा जारी करने की तैयारी, इसी माह बागान खोलने का है इरादा
नागराकाटा : डुआर्स के तीन बंद पड़े चाय बागानों के खुलने की संभावना दिख रही है. सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, अलीपुरद्वार जिले के कालचीनी ब्लॉक स्थित मधु चाय बागान, मादरीहाट-बीरपाड़ा ब्लॉक स्थित बंदापानी चाय बागान और जलपाईगुड़ी जिले के सुरेंद्र नगर चाय बागान को नये मालिकों के हाथों में देने के लिए प्रशासन जल्द ही टेंडर निकलने जा रहा है. विज्ञप्ति जारी होने के बाद टेंडर जमा करने के लिए इच्छुक लोगों को 15 दिनों का समय दिया जायेगा. उसके बाद सर्वोच्च बोली लगानेवाले के हाथों में चाय बागान सौंप दिया जायेगा. सरकार की ओर से चाय बागानों को इसी फरवरी महीने के अंदर ही खोलने का प्रयास चला रहा है.
गौरतलब है कि मधु चाय बागान अक्तूबर 2014 से बंद पड़ा है. दुर्गा पूजा से ठीक पहले बोनस विवाद को लेकर तत्कालीन मालिक पक्ष चाय बागान छोड़कर चला गया था. उसके बाद लगभग छह महीनों के इंतजार के बाद राज्य सरकार ने उस मालिक के अधिकार को खारिज कर चाय बागान अपने हाथों में ले लिया. इस प्रक्रिया को रिजम्पशन कहा जाता है. वहीं बंदापानी चाय बागान 13 जुलाई 2013 और सुरेन्द्रनगर बागान 19 अक्तूबर 2014 से बंद है. इन दोनों बागानों की जमीन का लीज भी अभी राज्य सरकार के हाथों में है. मधु चाय बागान में श्रमिकों संख्या 957, बंदापानी में लगभग 1100 और रेडबैंक ग्रुप के सुरेन्द्रनगर चाय बागान में 325 है. इन तीनों बागानों में से सुरेन्द्रनगर की अपना फैक्ट्री नहीं है. वहां से पत्तियां तोड़कर निकट स्थित दूसरे रेड बैंक चाय बागान में ले जायी जाती थीं.
बंद चाय बागानों को खोलने के लिए शासक दल काफी दिनों से तत्पर है. तृणमूल कांग्रेस के अलीपुरद्वार जिला अध्यक्षत तथा जिला परिषद के मेंटर मोहन शर्मा ने इसके लिए कोलकाता पहुंचकर शीर्ष नेतृत्व से संपर्क भी किया था. तृणमूल समर्थित चाय श्रमिक संगठन ‘चाय बागान तृणमूल कांग्रेस मजदूर यूनियन’ के भी अध्यक्ष मोहन शर्मा ने प्रभात खबर को बताया कि मधु, बंदापानी और सुरेन्द्रनगर चाय बागान खुलने की संभावना उज्ज्वल हो उठी है. आगामी लोकसभा चुनाव से पहले तीनों चाय बागान खुलने जा रहे हैं.

Next Article

Exit mobile version