अलीपुरद्वार : …जब कैमरे में कैद हुआ लेपार्ड

अलीपुरद्वार : जलदापाड़ा राष्ट्रीय उद्यान में विलुप्तप्राय वन्यजीवों की तस्वीरें ट्रैप कैमरे में कैद हुयी हैं. वनांचल के ट्रैप कैमरे में क्लाउडेड लेपर्ड की तस्वीर दिखने के बाद वन विभाग में नया उत्साह आ गया है. सिर्फ क्लाउडेड लेपर्ड ही नहीं जंगली खरगोश, हिसपिड हेयर एवं यलो थ्रोटेड मार्टिन नामक स्तनधारी अति विरल जीव भी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 16, 2018 9:33 AM

अलीपुरद्वार : जलदापाड़ा राष्ट्रीय उद्यान में विलुप्तप्राय वन्यजीवों की तस्वीरें ट्रैप कैमरे में कैद हुयी हैं. वनांचल के ट्रैप कैमरे में क्लाउडेड लेपर्ड की तस्वीर दिखने के बाद वन विभाग में नया उत्साह आ गया है. सिर्फ क्लाउडेड लेपर्ड ही नहीं जंगली खरगोश, हिसपिड हेयर एवं यलो थ्रोटेड मार्टिन नामक स्तनधारी अति विरल जीव भी कैमरे में कैद हुए हैं. जलदापाड़ा राष्ट्रीय उद्यान प्रबंधन ने बताया की तस्वीरे देखकर वन विभाग काफी उत्साहित है.

उल्लेखनीय है कि बाघ गणना के लिए जलदापाड़ा राष्ट्रीय उद्यान में नवंबर महीने में 134 कैमरे लगाये गये हैं. हाल ही में उन कैमरों को खोलकर उसमें कैद तस्वीरों को नेशनल टाइगर कन्जर्वेशन ऑथरिटी को भेजने का काम शुरू किया गया है.

पर्यावरण प्रेमियों ने इन जीवों के संरक्षण की मांग की है. अलीपुरद्वार नेचर क्लब के चेयरमैन अमल दत्ता ने बताया कि यह काफी खुशी की खबर है. विरल प्रजाति के जीवों के जलदापाड़ा में अस्तित्व मिलने से इस राष्ट्रीय उद्यान के पारिस्थितिकी तंत्र समृद्ध होने का संकेत मिलता है.

जलदापाड़ा वन्यप्राण विभाग के डीएफओ कुमार विमल ने कहा कि क्लाउडेड लेपर्ड, हिसपीड हेयर एवं यलो थ्रोटेड मार्टिन सहित कई अन्य अतिविरल प्रजाति के जीवों की तस्वीर ट्रैप कैमरे में कैद हुयी है. यह काफी खुशी की खबर है. इसके साथ ही इन ट्रैप कैमरों में बड़ी संख्या में लेपर्ड की तस्वीरें कैद हुई है. 90 फीसदी कैमरों में तेंदुए की तस्वीर देखी गयी है.

Next Article

Exit mobile version