18.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UP Breaking News Live: फाइलेरिया मुक्त होने की राह पर सात और जनपद, 10 फरवरी से चलेगा एमडीए राउन्ड

UP Breaking News Live Updates in Hindi: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर जा सकते हैं. उनके आगमन को लेकर अभूतपूर्व स्वागत की तैयारी है. एयरपोर्ट से लेकर गोरखनाथ मंदिर तक जगह जगह स्वागत के लिए मंच लगाने की योजना है. पुष्प वर्षा कर उनका स्वागत होगा. जानकारी के मुताबिक शाम 3.00 बजे आगमन हो सकता है. इसके अलावा यूपी की राजनीति (Politics News) शिक्षा (Education News), धर्म (Religion News) और क्राइम (Crime News) से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए प्रभात खबर (Prabhat Khabar) के साथ. यहां आपको यूपी (UP) से जुड़ी हर छोटी-बड़ी अपडेट सबसे पहले मिलेगी.

लाइव अपडेट

फाइलेरिया मुक्त होने की राह पर सात और जनपद, 10 फरवरी से 17 जिलों में चलेगा एमडीए राउंड

यूपी में छह और जनपद फाइलेरिया मुक्ति की राह पर हैं। यह जिले हैं अंबेडकरनगर, जालौन, मऊ, भदोही, चित्रकूट, अयोध्या और महोबा. इन जनपदों में पिछले वर्ष फरवरी में सर्वजन दवा सेवा (एमडीए) राउन्ड के बाद नाइट ब्लड सर्वे (एनबीएस) हुआ. इस रिपोर्ट के आधार पर इस बार के एमडीए राउन्ड में इन जिलों को बाहर कर दिया गया है. फाइलेरिया मुक्ति के लिए 10 फरवरी में जिन 17 जिलों में अभियान चलेगा. वह हैं अमेठी, आजमगढ़, बलिया, बांदा, बाराबंकी, बरेली, हमीरपुर, जौनपुर, जालौन, लखनऊ, पीलीभीत, शाहजहांपुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सोनभद्र, उन्नाव और वाराणसी हैं.

प्राण प्रतिष्ठा के बाद गोरखपुर पहुंचने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भव्य स्वागत

प्राण प्रतिष्ठा के बाद गोरखपुर पहुंचने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का भव्य स्वागत किया गया. जगह जगह लोगों ने जय श्रीराम के नारे लगाते हुए उनका स्वागत किया. पुलिस को लोगों को रोकने में काफी मशक्कत करनी पड़ी.

सीडीआरआई के पूर्व निदेशक पद्म श्री डॉ. नित्यानंद का निधन

सीडीआरआई के पूर्व निदेशक पद्म श्री डॉ. नित्यानंद का निधन शनिवार को निधन हो गया. एसजीपीजीआई में उनका इलाज चल रहा था. वह 1974 से 1984 तक सीडीआरआई के निदेशक रहे थे. उनकी बेटी प्रो. सोनिया नित्यानंद इस समय केजीएमयू की कुलपति है. उनका अंतिम संस्कार 29 जनवरी को होगा.

चिनहट के इंडस्ट्रियल एरिया मे बंधक बनाकर डकैती, लाखों का समान ले गए

लखनऊ के चिनहट इलाके में असलहे के दम पर 6 लोगों को बंधक बनाकर लाखों की डकैती हो गई. डकैतों ने बालाजी ट्रांसफार्मर्स कंपनी मे सुपरवाइज़र,सुरक्षाकर्मी और कर्मचारियो को बंधक बनाकर लाखों का माल लूटकर हुए फरार हो गए. बताया जा रहा है कि चिनहट की अपट्रॉन चौकी से महज़ 300 मीटर दूर ये वारदात हुए है. बड़ी गाड़ी से पूरा समान उठा ले गए डकैत.

यूपी में तीनआईएएस के तबादले, बी चंद्रकला सचिव महिला कल्याण बनी

यूपी में तीन आईएएस के तबादले किए गए हैं. बी चन्द्रकला को सचिव पंचायती राज से सचिव महिला कल्याण बनाया गया है. चंद्रकला से अपर निबंधक सहकारिता का प्रभार भी हटाया गया है. वहीं छुट्टी से लौटे अनुराग यादव को सचिव नियोजन बनाया गया है. प्रमुख सचिव सहकारिता बाबूलाल मीना के छुट्टी पर जाने के चलते सचिव कृषि राजशेखर को सहकारिता विभाग का अतिरिक्त चार्ज मिला है.

लोकसभा चुनाव के लिए BJP ने किया प्रभारी नियुक्त, बैजयंत पांडा को मिली यूपी की जिम्मेदारी

लोकसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने चुनाव प्रभारी और सह प्रभारी की नियुक्ति कर दी है. बैजयंत पांडा को उत्तर प्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया गया है. वहीं दुष्यंत गौतम को उत्तराखंड का प्रभारी नियुक्त किया गया है. वही यूपी के लक्ष्मीकांत बाजपेयी को झारखंड का चुनाव प्रभारी बनाया गया है. राधा मोहन दास अग्रवाल को कर्नाटक का चुनाव प्रभारी बनाया गया है.साथ ही श्रीकांत शर्मा को भी हिमाचल प्रदेश का चुनाव प्रभारी बनाया गया है.

यूपी में कांग्रेस के साथ सपा का 11 सीटों पर होगा गठबंधन, अखिलेश ने ट्वीट कर दी जानकारी

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच लोकसभा चुनाव-2024 के लिए गठबंधन हो गया. कांग्रेस 11 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी. यानी कि 80 में से 69 सीटों पर सपा चुनाव लड़गी. अखिलेश ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. उन्होंने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्वीटर पर लिखा कि कांग्रेस के साथ 11 मजबूत सीटों से हमारे सौहार्दपूर्ण गठबंधन की अच्छी शुरुआत हो रही है. ये सिलसिला जीत के समीकरण के साथ और भी आगे बढ़ेगा. उन्होंने आगे लिखा कि इंडिया की टीम और पीडीए की रणनीति इतिहास बदल देगी. इससे पहले, सपा और रालोद में 7 सीट पर गठबंधन हुआ था. यानी अब यूपी में इंडिया गठबंधन में सपा, कांग्रेस और रालोद के बीच सीटों पर सहमति बन गई है.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर बोले- कांग्रेस और उसके सहयोगी दल भगवान राम को काल्पनिक बताते थे

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि 500 साल का इंतजार खत्म हो गया है. कितने लोगों ने अपना बलिदान दिया, लेकिन कांग्रेस और उसके सहयोगी दल भगवान राम को काल्पनिक बताते थे और राम सेतु के अस्तित्व पर सवाल उठाते थे. उन्होंने हर संभव कोशिश की लेकिन देश का माहौल अब भगवान राम के अनुकूल है.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर बोले- ज्ञानवापी मामले में कोर्ट को अपना निर्णय करने दीजिए

लखनऊ में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने 189 खिलाड़ियों को सम्मानित किया. इस दौरान मीडिया के साथ हुए बातचीत में ज्ञानवापी मामले पर कहा कि यह मामला कोर्ट में है, कोर्ट को अपना निर्णय करने दीजिए.

सीएम योगी व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर आज 189 खिलाड़ियों को करेंगे सम्मानित

सीएम योगी व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज 189 खिलाड़ियों को सम्मानित करेंगे. इस कार्यक्रम में डिप्टी सीएम केशव मौर्य और ब्रजेश पाठक भी मौजूद हैं. बता दें कि लखनऊ के आईजीपी में सीएम योगी और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर खिलाड़ियों को नियुक्ति पत्र देंगे. साथ ही 65 करोड़ राशि का पुरस्कार वितरण करेंगे.

सीएम योगी बोले- आज बदायूं में एथेनॉल प्लांट का उद्घाटन होने जा रहा है

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास पर प्रेस कांफ्रेंस की. इस दौरान केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहे. सीएम योगी ने घोषणा की है कि प्रदेश के 8 जिलों में कम्प्रेस्ट गैस सयंत्र स्थापित होंगे. इसके लिए जल्द ही कार्ययोजना बनाई जा रही है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्मोक फ्री वातावरण बनाने के लिए काम किया जा रहा है. किसानों की पराली जलाने की भी व्यवस्था की जाएगी. मुख्यमंत्री आज बदायूं में एक प्लांट का उद्घाटन व 8 प्लांट का शिलान्यास करेंगे. वहीं हरदीप पुरी ने कहा कि प्रभु राम के जन्मभूमि पर लौटने की खुशियां मनाई जा रही है. इससे दुनिया भर में भारत का मान बढ़ रहा है. पहले यूपी की इमेज एक बीमारू राज्य की थी. सीएम योगी के आने के बाद वह इमेज बदली है. उन्होंने आगे कहा कि दुनिया भर के निवेशक इन दिनों भारत आ रहे हैं. प्रदेश की इमेज अब इनवेस्ट करने वाली राज्य की बन रही है. उन्होंने कहा कि बदायूं में आज एक बड़े प्लांट का शुभारंभ हो रहा है. इस प्लांट से एक दिन में 14 टन कम्प्रेस्ड गैस पैदा होगी. बदायूं के अलावा 8 और प्लांटों का शिलान्यास किया जाएगा. उन्होंने कहा कि किसानों की पराली अब खराब नहीं जाएगी. बॉयो फ्यूल और गन्ने का इस्तेमाल यहां किया जाएगा.

लखनऊ बीजेपी के गांव चलो अभियान की तैयारी की होगी बैठक

लखनऊ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के गांव चलो अभियान की तैयारी की बैठक होगी. विश्वेश्वरैया प्रेक्षागृह में सुबह 11.00 बजे से बैठक शुरू होगी. जिसमें जिलाध्यक्षों, प्रभारियों, जिला अभियान संयोजकों की बैठक होगी. बता दें कि प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, धर्मपाल सिंह, राष्ट्रीय महामंत्री दुष्यंत गौतम और शिव प्रकाश भी शामिल होंगे.

कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह का सोनभद्र दौरा आज, निर्माणाधीन चेक डैम का करेंगे निरीक्षण

योगी सरकार में जल शक्ति विभाग के कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह का आज एक दिवसीय दौरे पर सोनभद्र में रहेंगे. इस दौरान दोपहर 2:05 बजे वह सड़क मार्ग से चुर्क पहुंचेंगे. चुर्क के सिल्थरी गांव में बना रहे निर्माणाधीन ब्लास्ट कुपो का स्थलीय निरीक्षण करेंगे. उसके बाद दोपहर 2:35 मिनट पर जल जीवन मिशन के अंतर्गत परसोना कालना लाही गांव में ग्राम समूह जल योजना का स्थलीय निरीक्षण करेंगे. उसके बाद 3:15 मिनट पर वह रॉबर्ट्सगंज के धंधरौल बांध का निरीक्षण करेंगे.बता दें कि कैबिनेट मंत्री 3:45 मिनट पर सिरपालपुर गांव में निर्माणाधीन चेक डैम का निरीक्षण करेंगे. कैबिनेट मंत्री स्वतंत्र देव सिंह तेंदू गांव में 4.30 बजे भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष रमेश मिश्रा के बेटे के तिलक समारोह में सम्मिलित होंगे. उसके बाद शाम को सड़क मार्ग से वाराणसी के लिए रवाना होंगे.

अयोध्या में रामलला के दर्शन करने के लिए उमड़ा श्रद्धालुओं की भीड़

अयोध्‍या के राम मंदिर में रामलला के दर्शन के ल‍िए श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. रामनगरी में शन‍िवार को सुबह हल्का कोहरा देखा गया है. लेकिन ठंड के बावजूद रामलला के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का उत्‍साह कम नहीं हो रहा है. शुक्रवार को रामलला के दर्शन को पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्‍या तीन लाख से अधि‍क रही.वहां सुरक्षा-व्‍यवस्‍था के भी चाक-चौबंद प्रबंध क‍िए गए हैं. वहीं अयोध्या जोन के आईजी प्रवीण कुमार ने कहा कि यहां भारी संख्या में लोग आ रहे हैं. कल भी 3 लाख से अधिक लोगों ने दर्शन किए हैं. हम सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करा रहे हैं. प्रशासन द्वारा भी सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई हैं. बता दें कि अयोध्या में सरयू घाट पर सुबह घना कोहरा छाया रहा. घने कोहरे की वजह से विज़िबिलिटी कम हुई.

सीएम योगी आज करेंगे प्रेस कांफ्रेंस, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी रहेंगे मौजूद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज लखनऊ स्थित अपने सरकारी आवास पर प्रेसवार्ता करेंगे. साथ में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद रहेंगे. बता दें कि सुबह 9.45 बजे 5 केडी सीएम आवास पर आयोजन होगा.

सीएम योगी आज बदायूं दौरे पर रहेंगे, एथेनॉल प्लांट का करेंगे उद्घाटन

सीएम योगी आदित्यनाथ आज बदायूं में एथेनॉल प्लांट का उद्घाटन करेंगे. बता दें कि सीएम योगी दोपहर 1.20 बजे बदायूं पहुंचेंगे. सैजनी में HPCL एथेनॉल प्लांट का शिलान्यास करेंगे.

सीएम योगी का गोरखपुर दौरा आज

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज गोरखपुर दौरे पर जा सकते हैं. उनके आगमन को लेकर अभूतपूर्व स्वागत की तैयारी है. एयरपोर्ट से लेकर गोरखनाथ मंदिर तक जगह जगह स्वागत के लिए मंच लगाने की योजना है. पुष्प वर्षा कर मुख्यमंत्री का स्वागत होगा. जानकारी के मुताबिक सीएम योगी का शाम 3.00 बजे आगमन हो सकता है. मोहदीपुर, यातायात तिराहा, झूलेलाल मंदिर के पास भारी संख्या मे लोग स्वागत करेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें