15.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeराज्यउत्तर प्रदेशUP TGT की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी दें ध्यान, ग्रेजुएशन में इतना प्रतिशत से कम है नंबर तो नहीं...

UP TGT की तैयारी कर रहे अभ्यर्थी दें ध्यान, ग्रेजुएशन में इतना प्रतिशत से कम है नंबर तो नहीं बन पाएंगे टीचर

यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल की ओर से इंटरमीडिएट शिक्षा अधिनियम 1921 में संशोधन का आदेश जारी किया गया है. अब टीजीटी बायोलॉजी सब्जेक्ट के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ इन सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन और यह डिग्री अनिवार्य कर दी गई है.

उत्तर प्रदेश के 4512 सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में साइंस और बायोलॉजी सब्जेक्ट पर प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) के द्वारा चयन होने वाले अभ्यर्थियों की योग्यता में संशोधन कर दिया गया है. अब टीजीटी बायोलॉजी सब्जेक्ट के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ जूलॉजी, बॉटनी और केमिस्ट्री के साथ ग्रेजुएशन/पोस्ट ग्रेजुएशन और राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त संस्था से बीएड, बीएएड, बीएससीएड या एमएड की योग्यता अनिवार्य कर दी गई है. यूपी बोर्ड के सचिव दिब्यकांत शुक्ल की ओर से इंटरमीडिएट शिक्षा अधिनियम 1921 में संशोधन का आदेश जारी किया गया है. अब टीजीटी साइंस में मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित सब्जेक्ट के साथ ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ बीएड, बीएएड, बीएससीएड या एमएड की डिग्री अनिवार्य है. संशोधन के बाद टीजीटी बायो में केमिस्ट्री को भी शामिल कर लिया गया है. पहले टीजीटी बायो के लिए वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते थे, जिन्होंने बॉटनी या जूलॉजी से ग्रेजुएशन किया हो. इसी प्रकार टीजीटी साइंस की योग्यता में भी बदलाव किया गया है. अब गणित से ग्रेजुएट भी आवेदन कर सकेंगे.

Also Read: यूपी में 20 आईएएस अधिकारियों के हुए तबादले, IAS आरके सिंह बने कानपुर नगर के जिलाधिकारी, देखें लिस्ट
एनएलयू में इस कोर्स में एडमिशन के दौड़ में 23 राज्यों के 622 स्टूडेंट्स

डॉ. राजेंद्र प्रसाद राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय के शैक्षिक सत्र 2024-25 में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गया है. पांच चरणों में एडमिशन होगा. पहले चरण की काउंसिलिंग प्रक्रिया सोमवार को पूरी हो गई है. बीएएलएलबी की 75 सीटों के सापेक्ष 23 प्रदेशों के 770 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया था. इसमें 622 अभ्यर्थी प्रवेश के लिए अर्ह पाए गए हैं. यूपी से सर्वाधिक 324, बिहार से 60, राजस्थान से 57 और मध्य प्रदेश से 54 आवेदक हैं. आंध्र प्रदेश का एक, असम के तीन, सत्तीसगढ़ के छह, गुजारात के दो, हरियाणा के 27, हिमांचल प्रदेश के एक, झारखंड के एक, कर्नाटक के तीन, केरला के तीन, महाराष्ट्र के छह, उडीसा के पांच, पंजाब के एक, तमिलनाडु के सात, तेलंगाना के चार, उत्तराखंड के 11, पश्चिम बंगाल के 12, चंडीगढ़ के एक, दिल्ली के 23 और जम्मू एंड कश्मीर का एक अभ्यर्थी है. बता दें कि बीएएलएलबी में एडमिशन के लिए 622 आवेदकों में 350 छात्राएं शामिल हैं. छात्रों की संख्या 272 है. सामान्य वर्ग के 438, एससी 36, ओबीसी के 97, ईडब्ल्यूएस के 45, डब्ल्यूडीपी के छह अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है.

Also Read: UP News : पति बना रहा था अप्राकृतिक संबंध का दबाव, गुस्साई पत्नी ने काटा प्राइवेट प्रार्ट, जानें पूरा मामला
चयनितों की आज जारी होगी सूची

पहले राउंड की ऑनलाइन काउंसिलिंग 28 और 29 जनवरी को हुई. 30 जनवरी को अंतिम रूप से चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी की जाएगी. इसी दिन से एक फरवरी तक चयनित अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा. दो एवं तीन फरवरी को द्वितीय चरण की काउंसिलिंग होगी. इसी प्रकार प्रवेश के लिए पांच राउंड में काउंसिलिंग होगी. बीएएलएलबी की 60 सीटों पर प्रवेश होगा. 60 सीटों में से 24 अनारक्षित वर्ग की हैं. ईडब्ल्यूएस के छह, ओबीसी के 17, एससी वर्ग के 12 और एसटी के लिए एक सीट तय की गई है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें