UP 4th Budget 2020: योगी सरकार का चौथा बजट आज, 5.25 लाख करोड़ तक हो सकता है आकार

UP 4th BudgetSession 2020:लखनऊः उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार आज विधानमंडल के दोनों सदनों में वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट पेश करेगी. योगी सरकार के इस चौथे बजट को वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना पेश करेंगे. इसमें युवाओं और महिलाओं पर खास फोकस होने की उम्मीद है. यह पहला मौका होगा जब दोनों सदनों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 18, 2020 10:37 AM

UP 4th BudgetSession 2020:लखनऊः उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार आज विधानमंडल के दोनों सदनों में वित्तीय वर्ष 2020-21 का बजट पेश करेगी. योगी सरकार के इस चौथे बजट को वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना पेश करेंगे. इसमें युवाओं और महिलाओं पर खास फोकस होने की उम्मीद है. यह पहला मौका होगा जब दोनों सदनों में बजट सुबह 11 बजे पेश किया जाएगा. पिछले वर्षों में बजट दोपहर 12.20 बजे पेश किया जाता था.

वित्त वर्ष 2020-21 के लिए प्रस्तावित बजट से प्रदेश को बड़ी उम्मीदें हैं. बजट आकार 5.12 लाख करोड़ रुपये के आसपास रहने का अनुमान है. बजट के माध्यम से प्रदेश सरकार एक्सप्रेस वे, महिला कल्याण एवं सुरक्षा, शुल्क प्रतिपूर्ति व छात्रवृत्ति, पूर्वांचल व बुंदेलखंड को पैकेज, मेडिकल कालेजों का निर्माण, बड़े शहरों के मेट्रो प्रोजेक्ट को भरपूर धनराशि दे सकती है.

बजट में पूर्वांचल और बुंदेलखंड के पिछड़नेपन को दूर करने के लिए अच्छी खासी धनराशि देने की बातें बताई जा रही हैं. बजट में पू‌र्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के नाम से नई योजनाएं लाने की चर्चाएं भी हैं. अटलजी के नाम पर शहरों में पार्क बनाने तथा जनसरोकारों से जुड़ी कुछ योजनाएं चलाने की घोषणा बजट में शामिल किए जा सकते हैं.

बजट के जरिए समावेशी विकास के फॉर्मूले के तहत नये बजट के जरिये योगी सरकार युवाओं, महिलाओं और किसानों को साधने की कोशिश करेगी.

Next Article

Exit mobile version