19.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

UP News: आधी आबादी की सुरक्षा, स्वावलंबन और सम्मान सरकार की शीर्ष प्राथमिकता-सीएम योगी आदित्यनाथ

महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज गोरखपुर के मैदान में शनिवार को हुए समारोह में 1150 महिलाओं और बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सिलाई मशीनों का वितरण किया गया. 12 बालिकाओं को सिलाई मशीन व कंबल सीएम योगी ने दिए.

गोरखपुर: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को गोरखपुर में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में आधी आबादी की सुरक्षा, स्वावलंबन और सम्मान सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है. महिलाओं को सुरक्षा का वातावरण देने के साथ ही उनके स्वावलंबन और सम्मान के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार की तरफ से अनेक योजनाएं चल रही हैं. महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए ही पीएम मोदी ने नारी वंदन अधिनियम पारित कराकर संसद और विधानसभा में 33 प्रतिशत महिला आरक्षण सुनिश्चित कराया है. सीएम योगी शनिवार को महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के बैनर तले आयोजित मुफ्त सिलाई मशीन वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे.

महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज के मैदान में हुए समारोह में 1150 महिलाओं और बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सिलाई मशीनों का वितरण किया गया. साथ में सबको कंबल भी दिया गया. 12 बालिकाओं को सिलाई मशीन व कंबल सीएम योगी ने दिए. उन्नत भारत ग्राम अभियान के मिशन शक्ति के अंतर्गत महिलाओं और बालिकाओं को जेके ग्रुप कानपुर के सहयोग से मुफ्त सिलाई मशीन उपलब्ध कराने की यह अनूठी पहल महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद ने की है. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि आधी आबादी के सशक्तिकरण के बिना भारत को सशक्त और समर्थ नहीं बनाया जा सकता है. इसके लिए सुरक्षा का वातावरण देकर महिलाओं के स्वावलंबन का मार्ग प्रशस्त करना होगा. सुरक्षा और स्वावलंबन से ही सम्मान का भाव प्रकट होगा. केंद्र व प्रदेश की सरकार इन तीनों पहलुओं पर पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रही है.

Also Read: Ayodhya: अभेद्य हुई अयोध्या की सुरक्षा व्यवस्था, एटीएस, एसटीएफ और एंटी ड्रोन सिस्टम तैनात
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं अभियान शुरू किया

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आधी आबादी को सशक्त बनाने के लिए मोदी जी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान शुरू किया. इसके बाद जनधन खातों, उज्ज्वला योजना, पीएम आवास योजना, गरीब कल्याण अन्न योजना, मातृ वंदना जैसी अनेक योजनाओं से इसे नई ऊंचाई मिली है. उत्तर प्रदेश सरकार ने भी मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, सामूहिक विवाह योजना व पेंशन की राशि बढ़ाकर महिलाओं की सशक्तिकरण के लिए कई कार्य शुरू किए हैं.

25 हजार रुपये होगी कन्या सुमंगला योजना की राशि

कन्या सुमंगला योजना में चरणबद्ध तरीके से बेटी के जन्म से लेकर स्नातक की पढ़ाई तक 15 हजार रुपये की धनराशि दी जाती है. इस वित्तीय वर्ष से इस राशि को बढ़ाकर 25 हजार रुपये किया जाएगा. गरीब बेटियों की शादी के लिए भी सरकार 51 हजार रुपये उपलब्ध कराती है. सीएम योगी ने कहा कि पूर्व की सरकारों में निराश्रित महिलाओं को मिलने वाली 300 रुपये की पेंशन राशि को एक हजार रुपये कर इस सरकार ने एक करोड़ निराश्रित महिलाओं, वृद्धजनों और दिव्यांगो को फायदा पहुंचाया है. सरकार ने स्वामित्व योजना से ग्रामीण महिलाओं को घरों का मालिकाना हक दिया है तो महिला स्वयं समूहों के जरिये भी महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए अनेक कदम उठाए हैं.

प्रशिक्षण देकर सिलाई मशीन देना महिला स्वावलंबन का अभिनव प्रयास

सीएम ने कहा कि प्रशिक्षण देकर सिलाई मशीन उपलब्ध कराने का यह कार्यक्रम महिला सशक्तिकरण के लिए काफी महत्वपूर्ण है. यह महिला स्वावलंबन से जुड़ा एक अभिनव प्रयास है. प्रशिक्षण के बाद सिलाई मशीन पर काम शुरू कर ये महिलाएं गोरखपुर को रेडीमेड गारमेंट का हब बनाने में बड़ा योगदान दे सकती हैं. इसके लिए उन्हें समूहों और बाजार से जुड़ना होगा. बाजार से जुड़कर वे प्रतिदिन 500 से 1000 रुपये कमा सकती हैं. मुख्यमंत्री ने मुफ्त सिलाई मशीन उपलब्ध कराने के लिए जेके ग्रुप कानपुर की सराहना की और कहा कि जेके ग्रुप का प्रदेश की आर्थिकी में काफी पहले से महत्वपूर्ण योगदान रहा है. इसके पहले जेके ग्रुप ने अक्टूबर में कानपुर में 1001 महिलाओं को सिलाई मशीन वितरित किए थे.

दो संजीवनी वैन को दिखाई हरी झंडी

उन्होंने दो संजीवनी वैन (मोबाइल मेडिकल वैन) को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. ये वैन एसबीआई फाउंडेशन, एनएसडीएल एवं ग्रामीण विकास ट्रस्ट की संयुक्त पहल से उपलब्ध कराए गए हैं. इस मौके पर सीएम योगी ने बताया कि इसमें से एक मोबाइल मेडिकल वैन चंदौली और सोनभद्र के जनजातीय क्षेत्रों में जाएगी. जबकि दूसरी गोरखपुर के वनटांगिया, मलिन बस्तियों, मुसहर, थारू बाहुल्य गांवों तथा भारत-नेपाल सीमा के सुदूर गांवों में जाकर मेडिकल सुविधा देगी. इन मेडिकल मोबाइल वैन में अस्पतालों जैसी सभी सुविधाएं होंगी और इनमें डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ की तैनाती रहेगी.

22 के बाद सबको कराएंगे श्रीरामलला के दर्शन: सीएम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी लोगों को मकर संक्रांति (खिचड़ी) सहित आगामी पर्वों और 22 जनवरी को अयोध्या में श्रीरामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की बधाई और शुभकामनाएं दीं. साथ ही उन्होंने प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर लोगों से कहा कि 500 वर्षों के इंतजार के बाद अयोध्या में प्रभु श्रीराम के अपने भव्य मंदिर में विराजमान होने की घड़ी को लेकर हर सनातनी, भारतवासी प्रफुल्लित है. मंदिर निर्माण के आंदोलन में कई पीढ़ियों ने खुद को खपा दिया. सबके पूर्वजों का इसमें किसी न किसी रूप में योगदान रहा.

सीएम ने कहा कि सभी लगों का दायित्व है कि वे कल (14 जनवरी) से हर गांव, कस्बे में स्वच्छता के वृहद अभियान का हिस्सा बनें. प्राण प्रतिष्ठा ईश्वरीय कार्य है और ईश्वर वहीं आते हैं, जहां स्वच्छता रहती है. उन्होंने कहा कि 16 जनवरी से घरों में और सभी देव मंदिरों के रामायण पाठ, रामनाम संकीर्तन शुरू करें. 22 को अयोध्या का समारोह लाइव देखें. मुख्यमंत्री ने कहा कि 22 जनवरी के बाद अयोध्या में श्रीरामलला के भव्य दर्शन के साथ नए भारत के नए उत्तर प्रदेश की नई अयोध्या के दर्शन की व्यवस्था अलग अलग सभी लोगों के लिए कराई जाएगी.

शिक्षकों को किया सम्मानित

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने महिलाओं को सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण देने में सहयोग करने वाले शिक्षकों और विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. इसमें शिप्रा सिंह, स्नेहलता सिंह, डॉ. मन्जेश्वर, मीना पांडेय, विनय कुमार सिंह, संयोगिता गुप्ता, कमलावती देवी और विद्यार्थियों के बीएड से अपर्णा सिंह, आशीर्वाद कश्यप, अरुण कुमार, गीतांजलि सिंह, श्वेता पटेल, किशन रौनियार, नरसिंह पासवान, हिमांशु सिंह, बबली यादव, मुकेश यादव, बबली चौहान, विनय सिंह, पंकज चौरसिया, सुमित चौरसिया, जयकिशुन चौरसिया और निमिष सिंह शामिल थे.

इन्हें मिली सीएम के हाथों सिलाई मशीन

महाराणा प्रताप महाविद्यालय जंगल धूसन प्रशिक्षण केंद्र के सती अनुसुइया वर्ग की टॉपर रिंकू साहनी, सती सावित्री वर्ग की खुशी निषाद, भक्त शबरी वर्ग की शाहिदा खातून, योगिराज बाबा गंभीरनाथ सेवाश्रम प्रशिक्षण केंद्र संख्या एक के राधारानी वर्ग की शीला देवी, महारानी रुक्मिणी वर्ग की रानी, भक्त मीरा वर्ग की रागिनी, योगिराज बाबा गंभीरनाथ सेवाश्रम प्रशिक्षण केंद्र संख्या दो के मां लक्ष्मी वर्ग की अंजली, मां सरस्वती वर्ग की पलक शर्मा, मां पार्वती वर्ग की प्रियंका, महाराणा प्रताप बालिका इंटर कॉलेज सिविल लाइंस प्रशिक्षण केंद्र के विदुषी गार्गी वर्ग की शिवांगी सिंह, विदुषी मैत्रेयी वर्ग की निशा और विदुषी विश्वारा वर्ग की नेहा कुमारी शामिल रहीं. मुफ्त सिलाई मशीन वितरण समारोह में सांसद रविकिशन शुक्ल, जेके अर्बनस्केप्स डेवेलपर्स लिमिटेड कानपुर के अभिषेक सिंहानिया, महापौर डॉ. मंगलेश श्रीवास्तव, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष एवं एमएलसी डॉ. धर्मेंद्र सिंह, विधायक फतेह बहादुर सिंह आदि मौजूद थे.

Also Read: Ram Mandir: रामलला विराजमान की भी नए मंदिर में होगी स्थापना, जानें मुख्य पुजारी सत्येंद्र दास ने क्या कहा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें