26.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Bareilly Weather: बारिश ने बढ़ाई ठंड, तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की कमी, बढ़ते AQI से मिली निजात

Bareilly Weather: बरेली के आस–पास के कई जिलों में पिछले दो दिन से बारिश हो रही है, जिसके चलते अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी आई है. बरेली में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस गिरा है. इससे ठंड बढ़ गई है.

Bareilly Weather: यूपी में बरेली के आस–पास के कई जिलों में पिछले दो दिन से बारिश हो रही है. जिसके चलते अधिकतम और न्यूनतम तापमान में कमी आई है. बरेली में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस गिरा है. इससे ठंड बढ़ गई है. बरेली में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस तक आ गया है. अधिकतम तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस की कमी आई है. बारिश के बाद मौसम काफी साफ हो गया है. मंगलवार सुबह कोहरा नहीं आया. इसके साथ ही वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में कमी आई है. AQI में कमी आने से लोगों को बड़ी राहत मिली है. लंबे समय से AQI बढ़ने के कारण लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी. मगर, मंगलवार को बरेली का AQI घटकर 78 रह गया है. शहर के राजेंद्र नगर का AQI 83, सिविल लाइंस का 79 और सुभाष नगर का AQI 72 रह गया है. यह सेहत के लिए सही है. हालांकि, बरेली का AQI मंगलवार सुबह 9:00 बजे 110 तक आ गया था. मगर, सुबह 9:45 बजे नीचे आ गया था. यह घटकर 78 बचा है. वेस्ट यूपी के शहरों के AQI में काफी सुधार हुआ है. गाजियाबाद, नोएडा और मेरठ का AQI बेहद खराब स्थिति में था. मगर, मंगलवार को दुनिया के 100 प्रदूषित शहरों में मेरठ 45वें स्थान पर आ गया. मेरठ का AQI 300 है. इसी तरह से गाजियाबाद 9वें स्थान से घटकर 48 स्थान पर आ गया. गाजियाबाद का AQI 299, नोएडा 49वें स्थान पर है. यहां का AQI 298 है. यूपी के मुजफ्फरनगर का AQI 288 है. यह दुनिया में 68वें स्थान पर है. यूपी के अन्य शहरों का AQI 100 से नीचे है.

Also Read: UP Weather Update: यूपी में बारिश के बाद गलन में इजाफा, मिचौंग के कारण मौसम में होगा उलटफेर, जानें ताजा अपडेट
गेहूं की फसल को फायदा, लेकिन आलू को नुकसान

सर्दियों में बेमौसम बारिश से रवि की कुछ फसलों को फायदा हुआ है. लेकिन, कई फसलों को बड़ा नुकसान है. इससे किसान काफी परेशान हैं. बेमौसम बारिश से गेहूं की फसल को बड़ा फायदा है. इसके साथ ही जौ, चना, मसूर अलसी और सब्जियों की फसलों को फायदा होगा. मगर, आलू की फसल को नुकसान हुआ है.

सेहत के लिए 100 तक AQI ठीक

इंसान की सेहत के लिए 0 से 50 AQI सबसे बेहतर है. 51-100 AQI भी ठीक माना जाता है, लेकिन संवेदनशील लोगों को सांस लेने में हल्की दिक्कत शुरू हो जाती है. 101 AQi ठीक नहीं. 101 से 200 AQI से फेफड़ा, दिल और अस्थमा मरीजों को सांस में दिक्कत होती है. लेकिन, बरेली का AQI 300 के पार है. यह काफी चिंतनीय है. हवा में ऑक्सीजन होती है. इसकी मात्रा 19.5 मात्रा होनी चाहिए. इससे कम ऑक्सीजन इंसान की सेहत के लिए नुकसानदेह है. सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने लगता है.

रिपोर्ट- मुहम्मद साजिद, बरेली

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें