1. home Hindi News
  2. state
  3. up
  4. lucknow
  5. invitation of 50 vip people including pm modi in bhumi pujan of ram temple construction festive atmosphere in ayodhya

राम मंदिर निर्माण के भूमिपूजन में PM मोदी समेत 50 खास लोगों को न्योता, अयोध्या में उत्सव का माहौल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर भूमिपूजन की तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम रूप
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर भूमिपूजन की तैयारियों को दिया जा रहा अंतिम रूप
File

अयोध्या : राम जन्मभूमि के पांच अगस्त को होनेवाले भूमिपूजन के लिए तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. इसकी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. भूमिपूजन के समारोह को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित किया गया है. इसके अलावा अन्य कई गण्यमान्य लोगों को न्योता भेजा गया है. यह न्योता श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के चंपत राय की ओर से भेजा गया है.

बताया जा रहा है कि भूमिपूजन कार्यक्रम के लिए कई जानी-मानी हस्तियों को न्योता भेजा गया है. कार्यक्रम में शामिल होने के लिए उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री उमा भारती, मोहन भागवत, विनय कटियार, साध्वी ऋतंभरा, अवधेशानंद सरस्वती, इकबाल अंसारी को न्योता भेजा गया है.

इनके अलावा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, विश्व हिंदू परिषद के नेता और मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय, राम जन्मभूमि न्यास के मुखिया महंत नृत्यगोपाल दास के अलावा ट्रस्ट से जुड़े लोग भी भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूमिपूजन के लिए किसी भी मुख्यमंत्री को न्योता नहीं भेजा गया है. हालांकि, शिवसेना ने निमंत्रण की मांग करते हुए कहा है कि उनकी पार्टी ने मंदिर के लिए 'खून-पसीना' बहाया है. मालूम हो कि पिछले सप्ताह ठाकरे ने कहा था कि भूमिपूजन में शामिल होने के लिएा निमंत्रण की जरूरत नहीं है.

रामजन्म भूमि के शिलान्यास को लेकर आयोजित भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कल्याण सिंह और उमा भारती ने अपनी रजामंदी दे दी है. वहीं, बाबरी मस्जिद विध्वंस की साजिश रचने के आरोपित लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को लिखित निमंत्रण नहीं भेजा गया है. उन्हें सिर्फ फोन पर न्योता भेजे जाने की सूचना है.

भूमि पूजन कार्यक्रम में मेहमानों को निमंत्रण देने की लंबी-चौड़ी सूची तैयार की गयी थी. लेकिन, कोरोना वायरस संकट के कारण सूची को छोटा कर दिया गया है. उम्मीद जतायी जा रही है कि कार्यक्रम में करीब 50 खास लोगों को ही आमंत्रित किया गया है.

अयोध्‍या में उत्‍सव का माहौल

अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन को लेकर उत्सव का माहौल है. बताया जा रहा है कि भूमि पूजन से पहले अयोध्यावासी अपने घरों के बाहर घंटी और थाली बजाकर भगवान राम का स्वागत करेंगे. शुभ मुहूर्त 11.40 बजे से 10 मिनट पहले अयोध्यावासियों को घरों से बाहर निकलने को कहा गया है. पूजन समारोह के बाद अयोध्या में प्रसाद वितरण किया जायेगा. मालूम हो कि चार अगस्त की रात को अपने-अपने घरों और मंदिरों में दीये जलाकर दीपावली मनाने की बात कही गयी है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें