1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. singhbhum west
  5. irctcindian railways trains run automatically indian railways soon see a big change wwwirctc gur

IRCTC/Indian Railways : ट्रेनें चलेंगी ऑटोमेटिक, भारतीय रेलवे में जल्द दिखेगा बड़ा बदलाव

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IRCTC/Indian Railways : ट्रेनें जल्द चलेंगी ऑटोमेटिक
IRCTC/Indian Railways : ट्रेनें जल्द चलेंगी ऑटोमेटिक
फाइल फोटो

IRCTC/Indian Railways : चक्रधरपुर : भारतीय रेलवे में जल्द बड़ा बदलाव दिखेगा. ट्रेनें ऑटोमेटिक चलेंगी. ड्राइवर सिर्फ निगरानी करेंगे. ये ट्रेनें अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी. रेलवे बोर्ड के असिस्टेंट मेंबर सिग्नल राजीव शर्मा ने इंडियन रेलवे एस एंड टी मेंटेनर्स यूनियन के राष्ट्रीय सेफ्टी वेबिनार को वर्चुअली संबोधित करते हुए ये बातें कहीं.

रेलवे बोर्ड के असिस्टेंट मेंबर सिग्नल राजीव शर्मा ने कहा कि रेलवे में दो हजार स्टेशनों को इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग से सुसज्जित किया जा चुका है. आने वाले दिनों में कई जगहों पर सेंट्रलाइज ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम लगाये जायेंगे. ट्रेनें ऑटोमेटिक चलेंगी और ड्राइवर सिर्फ निगरानी करेंगे.

वेबिनार के जरिए कर्मचारियों को जानकारी दी गयी कि भारतीय रेलवे को अत्याधुनिक बनाने की कोशिश की जा रही है. इसमें तेजी से बदलाव लाया जा रहा है. भारत के सभी स्टेशनों पर मैकेनिकल इंटरलॉकिंग की जगह जल्द इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग अत्याधुनिक उपकरण के साथ लगाए जा रहे हैं, ताकि रेल दुर्घटनाओं पर ब्रेक लग सके.

इंडियन रेलवे एस एंड टी मेंटेनर्स यूनियन के महासचिव आलोक चंद्र प्रकाश ने कहा कि 28 नवंबर, 2018 को राजीव शर्मा ने पदभार संभाला था. उसी दिन सिग्नल और टेलीकॉम कर्मचारियों को रिस्क तथा हार्डशिप अलाउंस दिए जाने के लिए एक पत्र जारी करते हुए सभी जोनों से पिछले तीन सालों में विभिन्न दुर्घटनाओं में मारे गए सिग्नल और टेलीकॉम कर्मचारियों की जानकारी मांगी थी. उन्होंने कहा कि सिग्नल तथा टेलीकॉम विभाग के कर्मचारियों को रिस्क तथा हार्डशिप अलाउंस जरूर मिलेगा.

Posted By : Guru Swarup Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें