शराब और जुआ पर लगायी गयी पाबंदी

किस्को: प्रखंड के खरकी पंचायत के सेमरडीह गांव में गांव के विकास को लेकर एक नयी क्रांति की शुरुआत की गयी है. दलालों, बिचौलियों, शराब व जुआ बंदी समेत अंधविश्वास को लेकर ग्राम प्रधान एतवा भगत की अध्यक्षता में ग्रामसभा की गयी. इसमें मुखिया चांदमनी उरांव व वार्ड सदस्य नीरापति कुमारी मुख्य रूप से उपस्थित […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 22, 2017 1:21 PM

किस्को: प्रखंड के खरकी पंचायत के सेमरडीह गांव में गांव के विकास को लेकर एक नयी क्रांति की शुरुआत की गयी है. दलालों, बिचौलियों, शराब व जुआ बंदी समेत अंधविश्वास को लेकर ग्राम प्रधान एतवा भगत की अध्यक्षता में ग्रामसभा की गयी.

इसमें मुखिया चांदमनी उरांव व वार्ड सदस्य नीरापति कुमारी मुख्य रूप से उपस्थित थी. ग्रामसभा में गांव में फैली सामाजिक कुरीतियों, अंधविश्वास, शराब, जुआ समेत सरकार द्वारा उपलब्ध कराये गये कृषि यंत्र को बिचौलियों के बहकावे में आकर बेचे गये मामले पर विचार-विमर्श कर उक्त मामले में अंकुश लगाने को लेकर युवा क्रांति संगठन नामक समिति का गठन किया गया. गठन के पश्चात समिति ने प्रस्ताव पास किया कि गांव के विकास को ले दलालों व बिचौलियों के बहकावे से ग्रामीण सावधान रहेंगे. किसान बहकावे में आकर सरकार द्वारा दिये गये ग्रामीणों के हित में चंद लोगों द्वारा कृषि यंत्र बेच दिये है.

वैसे-वैसे लोगों को कमेटी की ओर से 24 सितंबर तक सभी समान को वापस लाने का निर्देश दिया गया है. कमेटी द्वारा दिये गये समय के अनुसार यदि सभी समान की वापसी जो नहीं करेंगे, उसके विरुद्ध थाना में लिखित रूप से आवेदन देकर कार्रवाई की मांग कमेटी द्वारा की जायेगी. गांव में शराब बनाने व बेचने और जुआ खेलने वालों पर नजर रखते हुए कमेटी द्वारा निर्णय लिया गया नियम का पालन नहीं करनेवालों पर भी कानून का सहारा लेकर कार्रवाई करने की बात कही गयी. कहा गया शराब व जुआ गांव में पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा. सामाजिक कुरीतियां व अंधविश्वास को लेकर जागरूकता अभियान चलाया जायेगा. साथ ही गांव के छोटे-मोटे मामले गांव में ही सुलझाये जायेंगे. दहेज प्रथा अंकुश व शादी विवाह में समिति की विशेष नजर रहेगी. सभी धर्मों को सम्मान करते हुए सभी पर्व आपसी भाईचारे के साथ मनाये जायेंगे. कमेटी द्वारा की जाने वाली सभी प्रकार के कार्यों की जानकारी समिति प्रखंड व जिला के पुलिस प्रशासन व जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारियों को अवगत करायेगा. निर्णय लिया गया कि समिति द्वारा प्रस्तावित निर्णय का उल्लंघन करनेवाले लोगों को जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन से सहयोग लेते हुए वैसे लोगों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जायेगी. बैठक में अली अंसारी, पंचम नगेसिया, मुश्ताक अंसारी, अनुज भगत, संदीप भगत, महेश महतो, बुधराम भगत, सोमरा उरांव, बलराम महतो, नागेश्वर सिंह, दशरथ महतो, विनोद उरांव, लक्ष्मी टाना भगत, मंगल भगत आिद शामिल थे.

Next Article

Exit mobile version