दिल्ली में दिखी दुमका के मलूटी मंदिरों की झांकी

रांची : गणतंत्र दिवस के मौके पर नयी दिल्ली के राजपथ में सोमवार को झारखंड की भी झांकी दिखी. झांकी में भाग लेने के लिए यहां की पूरी टीम पिछले कई दिनों से दिल्ली में हैं. इस झांकी में झारखंड के दुमका जिले में अवस्थित मलूटी के मंदिरों के स्थापत्य का दृश्य दिखा . सूचना […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 26, 2015 7:01 AM
रांची : गणतंत्र दिवस के मौके पर नयी दिल्ली के राजपथ में सोमवार को झारखंड की भी झांकी दिखी. झांकी में भाग लेने के लिए यहां की पूरी टीम पिछले कई दिनों से दिल्ली में हैं. इस झांकी में झारखंड के दुमका जिले में अवस्थित मलूटी के मंदिरों के स्थापत्य का दृश्य दिखा .
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव एमआर मीणा ने पहले ही इसकी जानकारी देते हुए बताया कि यह झांकी राजपथ पर प्रदर्शित होने से पूरी दुनिया में मलूटी की ख्याति फैलेगी. वहीं सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक अवधेश कुमार पांडेय ने कहा कि मलूटी की विरासत की प्रस्तुति में कला का विशेष ध्यान रखा गया.
झांकी के साथ सहायक निदेशक ईशा खंडेलवाल के नेतृत्व में राज्य से 35 सदस्यीय सांस्कृतिक दल वहां गया हुआ है. स्थानीय संगीतकार तेज मुंडू ने झांकी के करमा, जितिया के अवसर पर प्रयुक्त होनेवाले अंगनई नृत्य-संगीत तैयार किया है. झारखंड का सांस्कृतिक दल 27 जनवरी को राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री के समक्ष अपनी कलाप्रस्तुत करेगा.
सम्मानित होंगे गोपाल दास
दुमका के मलूटी गांव को लोगों के सामने लानेवाले 85 वर्षीय गोपाल दास मुखर्जी को मुख्यमंत्री रघुवर दास सम्मानित करेंगे. गणतंत्र दिवस समारोह में उन्हें 51 हजार रुपये व शॉल देकर सम्मानित किया जायेगा.
रांची व दुमका में भी झांकी
रांची के मोरहाबादी मैदान व दुमका के पुलिस लाइन में सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा झारखंड के जनजातीय आभूषण पर आधारित झांकी पेश की जायेगी.

Next Article

Exit mobile version