मृत महिला के नाम पर माइंस लीज की तैयारी

पश्चिमी सिंहभूम में है लौह अयस्क की माइंस रांची : खान विभाग मृत महिला के नाम पर लौह अयस्क की खदान का लीज नवीकरण करने की तैयारी कर रहा है. मामले का विरोध कर रहे खान निदेशक बीबी सिंह बीमारी की बात कह कर बुधवार से छुट्टी पर चले गये हैं. उनके छुट्टी पर जाने […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 25, 2014 5:51 AM
पश्चिमी सिंहभूम में है लौह अयस्क की माइंस
रांची : खान विभाग मृत महिला के नाम पर लौह अयस्क की खदान का लीज नवीकरण करने की तैयारी कर रहा है. मामले का विरोध कर रहे खान निदेशक बीबी सिंह बीमारी की बात कह कर बुधवार से छुट्टी पर चले गये हैं. उनके छुट्टी पर जाने के बाद ऊपर के आदेश से उप सचिव आनंद मोहन ठाकुर दीपावली के दिन भी कार्यालय गये. कार्यालय खोल कर इससे संबंधित आवश्यक फाइल तैयार की. अब इस फाइल को कैबिनेट की बैठक में लाये जाने की तैयारी है.
मिलीभगत कर बदला नाम : पश्चिम सिंहभूम में देबका भाई बेलजी के नाम से लौह अयस्क की खदान लीज पर आवंटित की गयी थी. श्रीमती बेलजी का निधन 1996 में हो गया. इसके बाद भी चार लोग मिल कर बिना लीज ट्रांसफर कराये इस खदान का संचालन कर रहे थे. इन चारों ने मिलीभगत कर किसी तरह लीज आवंटन की फाइल में लीजधारक का नाम देबका भाई बेलजी की जगह मेसर्स देबका भाई बेलजी करवा दिया. हाल के दिनों में लीज नवीकरण का मामला आने के बाद चारों सक्रिय हो गये. इससे संबंधित फाइल स्वीकृति के लिए आइबीएम के पास भेजी गयी. वहां से भी मंजूरी मिल गयी.
निदेशक व सचिव ने किया विरोध : मामला जब खान विभाग के सचिव और निदेशक के पास पहुंचा, तो उन्होंने आगे की कार्यवाही करने से इनकार कर दिया. दोनों अधिकारियों को इस बात की जानकारी मिल गयी थी कि मृत महिला के नाम से लीज नवीकरण कराया जा रहा है.
इसके बाद खान विभाग के निदेशक बीबी सिंह बीमारी की बात कह छुट्टी पर चले गये. 24 अक्तूबर को कैबिनेट की बैठक में इससे संबंधित फाइल लाने के लिए दीपावली के दिन भी खान विभाग का कार्यालय कुछ देर के लिए खोला गया. पर खान निदेशक के हस्ताक्षर नहीं होने के कारण फाइल कैबिनेट में नहीं लायी जा सकी. अब किसी तरह इसे 27 अक्तूबर को प्रस्तावित कैबिनेट की बैठक में भेजने की तैयारी की जा रही है. इसके साथ ही श्रीराम मिनरल की फाइल को भी लीज नवीकरण के लिए कैबिनेट में भेजने की तैयारी है.
‘‘फिलहाल मैं बीमार हूं.
बीबी सिंह, खान निदेशक
‘‘कुछ आवश्यक काम करने थे. इस कारण दीपावली के दिन एक घंटे के लिए कार्यालय खुला रहा.
आनंद मोहन, उप सचिव, खान विभाग

Next Article

Exit mobile version