रांची : महिला के दिल में था छेद सर्जरी कर किया दुरुस्त

रांची : रिम्स के कार्डियोथोरेसिक एंड वैस्कुलर सर्जरी विभाग के कार्डियेक सर्जन डॉ राकेश चौधरी ने गढ़वा की सरोज देवी के हार्ट की सफल सर्जरी की. महिला के दिल में छेद था. इस कारण उसे सांस फूलने की समस्या थी. वह पिछले कई वर्षों से परेशान थी. डॉक्टर राकेश ने बताया कि जांच के बाद […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 28, 2020 6:45 AM
रांची : रिम्स के कार्डियोथोरेसिक एंड वैस्कुलर सर्जरी विभाग के कार्डियेक सर्जन डॉ राकेश चौधरी ने गढ़वा की सरोज देवी के हार्ट की सफल सर्जरी की. महिला के दिल में छेद था. इस कारण उसे सांस फूलने की समस्या थी. वह पिछले कई वर्षों से परेशान थी. डॉक्टर राकेश ने बताया कि जांच के बाद पता चला कि महिला के दिल में छेद है.
वाल्व में लीक है, जिससे फेफड़ा के खून की नली का प्रेसर बढ़ा हुआ है. ऑपरेशन करके दिल के छेद को बंद किया गया. दिल का छेद काफी बड़ा था, जिसे पेरिकार्डियल पैच लगाकर बंद किया गया. ऑपरेशन में करीब चार घंटे का समय लगा. मरीज को आइसीयू में शिफ्ट किया गया है. शीघ्र ही उसे छुट्टी दी जायेगी. ऑपरेशन करनेवाली टीम में डॉ राकेश चौधरी, डॉ अंशुल कुमार व डॉ प्रियंका पांडेय, डॉ अंकित कुमार व कार्डियक एनेस्थेसिया से डॉ शिव, डॉ मुकेश कुमार व डॉ हरीष आदि शामिल थे.

Next Article

Exit mobile version