रथयात्रा के दिन बारिश नहीं, किसान निराश, बोले सीएम – भगवान जगन्नाथ का झारखंड पर विशेष आशीर्वाद

सीएम सहित हजारों लोगों ने खींचा रथ भाई बलभद्र व बहन सुभद्रा के साथ मौसीबाड़ी पहुंचे भगवान जगन्नाथ रांची : जय-जय जगन्नाथ के जयकारों के बीच नौ दिनों तक चलने वाला भगवान जगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव गुरुवार को शुरू हुआ़ धुर्वा स्थित जगन्नाथ मंदिर से शाम 5.15 बजे रथयात्रा शुरू हुई. रथ पर सवार होकर भगवान […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 5, 2019 6:29 AM
सीएम सहित हजारों लोगों ने खींचा रथ
भाई बलभद्र व बहन सुभद्रा के साथ मौसीबाड़ी पहुंचे भगवान जगन्नाथ
रांची : जय-जय जगन्नाथ के जयकारों के बीच नौ दिनों तक चलने वाला भगवान जगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव गुरुवार को शुरू हुआ़ धुर्वा स्थित जगन्नाथ मंदिर से शाम 5.15 बजे रथयात्रा शुरू हुई. रथ पर सवार होकर भगवान जगन्नाथ भाई बलभद्र व बहन सुभद्रा के साथ शाम 6.45 बजे मौसीबाड़ी पहुंचे. इस दौरान सैकड़ों लोगों ने भगवान का रथ खींचा.
इससे पहले सुबह चार बजे मंदिर का पट खोला गया. मुख्य पुजारी ब्रजभूषण नाथ मिश्र ने भगवान की पूजा की. इसके बाद सुबह पांच बजे से श्रद्धालुओं का दर्शन शुरू हुआ. दोपहर दो बजे विग्रहों को मंदिर के नीचे खड़े रथ तक लाया गया. 2.30 बजे तक विग्रहों का शृंगार किया गया.
फिर 250 श्रद्धालुओं के साथ लाक्षार्चना पूजा शुरू हुई. इस मौके पर मुख्यमंत्री रघुवर दास, प्रतिपक्ष के नेता हेमंत सोरेन, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय, विधायक रामकुमार पाहन, कांग्रेस नेता आलोक दुबे व विनय सिन्हा दीपू मौजूद थे. लाक्षार्चना व जगन्नाथाष्टकम पूजा के बाद शाम 5.15 बजे रथयात्रा शुरू हुई. रथ खींचने के लिए तीन रस्से बांधे गये. सैकड़ों लोगों ने धर्मरथ को खींचा.
रथयात्रा में हजारों लोग शामिल हुए. हटिया डीएसपी प्रभात रंजन ने सारथी की भूमिका निभायी. रथ के आगे एक टोली रास्ता बनाते हुए चल रही थी. शाम 6.45 बजे रथ मौसीबाड़ी पहुंचा. वहां महिलाओं ने पूजा-अर्चना की. रात आठ बजे भगवान को मंदिर में ले जाया गया, जहां आरती के बाद कार्यक्रम संपन्न हुआ. इस दौरान लोगों ने मेले का भी लुत्फ उठाया. मेले में अपने जरूरत के सामान खरीदे.
भगवान जगन्नाथ का झारखंड पर विशेष आशीर्वाद : मुख्यमंत्री
रथयात्रा मेला में पहुंचे मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा भगवान जगन्नाथ का झारखंड पर विशेष आशीर्वाद है. राज्य के कोने-कोने से श्रद्धालु भगवान का आशीर्वाद लेने पहुंचे, यह इसका प्रतीक है. सीएम ने भगवान से राज्य की समृद्धि, खुशहाली व तरक्की का आशीर्वाद मांगा. वहीं प्रतिपक्ष के नेता हेमंत सोरेन ने कहा कि भगवान जगन्नाथ की कृपा राज्य की जनता को मिले और सभी खुश रहें, यही कामना करने आये हैं. मुख्यमंत्री व प्रतिपक्ष के नेता भी रथ की रस्सी खींचते नजर आये.
रथयात्रा के दिन बारिश नहीं होने से किसान निराश
रांची. रथयात्रा के दिन बारिश नहीं होने से लोग (खास कर किसान) निराश हैं. मंदिर के प्रधान पुजारी पंडित ब्रजभूषण नाथ मिश्र ने बताया कि ऐसी मान्यता है कि रथ यात्रा के दिन बारिश होने से पूरे वर्ष अच्छी बारिश होती है. इससे फसल अच्छी होती है और किसान खुश रहते हैं. बारिश नहीं होने से किसान निराश हैं.
नवविवाहित जोड़ों ने की मउर की पूजा
रथ यात्रा का दिन नवविवाहित जोड़ों के लिए भी विशेष महत्व रखता है. विवाह के बाद नव दंपती अपने मउर को मेले में लाकर बांस के खंभे में लटका कर पूजा करते हैं. ऐसी मान्यता है ऐसा करने से जीवन सुखमय होता है.
लाक्षार्चना पूजा कर रहे भक्तों पर गुलाब जल का छिड़काव
लाक्षार्चना में 250 महिला-पुरुष शामिल थे. महिलाएं साड़ी पहन कर व पुरुष धोती पहन कर पूजा कर रहे थे. गरमी के कारण लोग परेशान थे. कड़ी धूप के कारण लाक्षार्चना कर रहे भक्तों के बीच स्वयंसेवकों ने जल व गुलाब जल का छिड़काव किया.
सुरक्षा में तैनात थे कई संगठनों के लोग
मेला परिसर में विभिन्न समितियों द्वारा सुरक्षा व्यवस्था की निगरानी की जा रही थी. रथ मेला सुरक्षा समिति के करीब 400 कार्यकर्ता, झारखंड आदिवासी सरना समिति के 300 से अधिक कार्यकर्ता व स्वयं सेवक संघ के 200 से अधिक कार्यकर्ता मेला में मौजूद थे.
जगह-जगह पार्किंग की व्यवस्था
मेला परिसर में आनेवाले श्रद्धालुओं के लिए कई जगह पर पार्किंग की व्यवस्था की गयी है. स्थानीय लोगों द्वारा जगह-जगह पार्किंग के लिए घेराबंदी की गयी है. दोपहिया वाहन के लिए कहीं 10 रुपये, तो कहीं 30 रुपये लिये जा रहे थे.
कार के लिए 50 रुपये लिये जा रहे थे. पार्किंग की व्यवस्था शहीद मैदान के पास, पंचमुखी मंदिर साइड फोर के पास स्थित मैदान, मौसीबाड़ी से पूर्व गोलचक्कर के पास, नयासराय की ओर से आनेवाले लोगों के लिए नवनिर्मित विधानसभा भवन के पास, शालीमार बाजार की ओर से आनेवाले लोगों के लिए जगन्नाथपुर तालाब के पास की गयी है.
मेले में लगा विधिक जागरूकता शिविर
रांची : जगन्नाथपुर रथयात्रा मेला में जिला विधिक सेवा प्राधिकार की ओर से विधिक जागरूकता शिविर लगाया गया है. यहां पर लोगों को नि:शुल्क विधिक सहायता और नालसा की 10 योजनाओं के बारे में जानकारी दी जा रही है.
शिविर में आनेवाले लोगों के बीच पंपलेट व लघु कानूनी पुस्तिका का भी वितरण किया जा रहा है. पहले दिन शिविर में पैनल अधिवक्ता राजेश कुमार सिन्हा, रामचंद्र तिवारी, सेवा चक्रवर्ती, पीएलवी सुमन देवी, सुमन ठाकुर, मनोज बारला, पैरवा कच्छप, ज्योतिष हेरेंज, मुक्तेश्वर, निहाल कुमार सिंह आदि मौजूद थे.
मेले में रैप जवान सहित पांच लोगों की पॉकेटमारी
रांची : जगन्नाथपुर मेला परिसर में गुरुवार को रैप के जवान सहित पांच लोगों की पॉकेटमारी हो गयी. पॉकेटमारों ने मोबाइल व पर्स पर हाथ साफ कर दिया. घटना की जानकारी कुछ लोगों ने धुर्वा थाना की पुलिस को दी है.
हालांकि किसी ने प्राथमिकी दर्ज नहीं करायी है. धुर्वा थाना के इंस्पेक्टर राजीव कुमार के अनुसार, पुलिस पॉकेटमारी के दृष्टिकोण से मामले की जांच कर रही है. यह भी संभव है कि भीड़-भाड़ में मोबाइल या पर्स कहीं गिर गया हो. पुलिस आरोपियों की पहचान के लिए सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही है.

Next Article

Exit mobile version