रांची में बोले गिरिराज सिंह, कांग्रेस ने महात्मा गांधी के नाम का इस्तेमाल राजनीतिक लाभ के लिए किया

रांची : केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कांग्रेस पर महात्मा गांधी के नाम का इस्तेमाल अपने हमेशा राजनीतिक लाभ उठाने के लिए करने का आरोप लगाया. कहा कि कांग्रेस पार्टी ने गांधी की नीतियों को आजादी के बाद ही दफन कर दिया. राष्ट्रीय खादी एवं सरस मेला के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 21, 2018 11:01 AM

रांची : केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कांग्रेस पर महात्मा गांधी के नाम का इस्तेमाल अपने हमेशा राजनीतिक लाभ उठाने के लिए करने का आरोप लगाया. कहा कि कांग्रेस पार्टी ने गांधी की नीतियों को आजादी के बाद ही दफन कर दिया.

राष्ट्रीय खादी एवं सरस मेला के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने ये आरोप लगाये. उन्होंने कहा जब नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने, तो उन्होंने लोगों से अपील की, ‘खादी सिर्फ परिधान नहीं है, यह एक विचार है. यदि आप एक खादी का उत्पाद खरीदते हैं, तो उससे एक घर में दिया जलता है, क्योंकि इस खरीद का पैसा सीधे किसी गरीब, बुनकर, कारीगर अथवा हस्तशिल्पी के घर जाता है.’

सिंह ने बताया कि मोदी की अपील के बाद वर्ष 2014-15 की खादी की कुल 811 करोड़ रुपये की बिक्री की तुलना में इस वर्ष इसमें तीन गुणा इजाफा हुआ है. अब तो स्कूल-काॅलेज जाने वाले छात्र और कार्यालय जाने वाले लोग प्रधानमंत्री का अनुसरण कर करके बड़े शौक से खादी जैकेट पहनते हैं.

गिरिराज सिंह ने कहा, ‘आने वाले समय में गौ माता एवं मांएं मिलकर हमारी ग्रामीण अर्थव्यवस्था को नया स्वरूप प्रदान करेंगी. उन्होंने कहा कि गोमूत्र खाद 10 रुपये प्रति लीटर एवं गोबर से बनी खाद पांच रुपये प्रति किलो बिक रहा है.

उन्होंने कहा कि जयपुर में एक शोध दल ने पाया है कि गोबर के लेप से पराबैंगनी किरणों के प्रभाव से बचा जा सकता है.

Next Article

Exit mobile version