रांची : सड़क निर्माण में इंट्री के लिए बाहरी ठेकेदारों का रास्ता साफ

स्टोन मेशनरी के अनुभव की शर्त को हटा दिया गया है रांची : झारखंड में सड़क निर्माण के क्षेत्र में राज्य के बाहर के ठेकेदारों की इंट्री का रास्ता साफ हो गया है. मतलब, अब वे सीधे तौर पर यहां भाग ले सकेंगे और सड़क निर्माण का काम भी कर सकेंगे. क्योंकि पथ निर्माण विभाग […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 16, 2018 1:44 AM
स्टोन मेशनरी के अनुभव की शर्त को हटा दिया गया है
रांची : झारखंड में सड़क निर्माण के क्षेत्र में राज्य के बाहर के ठेकेदारों की इंट्री का रास्ता साफ हो गया है. मतलब, अब वे सीधे तौर पर यहां भाग ले सकेंगे और सड़क निर्माण का काम भी कर सकेंगे. क्योंकि पथ निर्माण विभाग ने सड़क बनाने के लिए जरूरी स्टोन मेसनरी के अनुभव की शर्त को टेंडर से हटा दिया है. यानी स्टोन मेसनरी का अनुभव जिन ठेकेदारों के पास नहीं होगा, वे भी टेंडर में भाग ले सकेंगे और उनके टेंडर पर विचार भी होगा.
क्या है स्टोन मेसनरी : झारखंड व बिहार में सड़क निर्माण के क्षेत्र में साइज स्टोन का इस्तेमाल बहुत होता है. खास कर सड़क किनारे व पुलों के किनारे के हिस्से में साइज पत्थर का इस्तेमाल किया जाता है. यह पत्थर यहां ज्यादा मिलते हैं, ऐसे में इसका प्रयोग भी अत्यधिक होता है. इस कारण कंक्रीट के बजाय स्टोन का प्रयोग होता है. इस तरह झारखंड के ठेकेदारों इस वर्क का अनुभव ज्यादा है.
हाल में ही उठा था सवाल : जानकारी के मुताबिक हाल ही में यह सवाल उठा था कि स्टोन मेसनरी के अनुभव की शर्त की वजह से बाहर के ठेकेदार यहां टेंडर में भाग नहीं ले पाते हैं. उन्हें अनुभव की कमी है, इसलिए उनका चयन नहीं हो पाता है. ऐसे में विभाग में इस बात पर चर्चा हुई कि इस शर्त को हटाया जाये, ताकि राज्य के बाहर के ठेकेदार भी इसमें भाग ले सकें. इसके बाद ही विभाग ने इस शर्त को हटा दिया.
अनुभव को नजरअंदाज करना ठीक नहीं
इधर इस मामले में कुछ ठेकेदारों का कहना है कि स्टोन मेसनरी के अनुभव को नजरअंदाज करना ठीक नहीं है. कार्य की गुणवत्ता के लिए यह अत्यावश्यक है कि स्टोन मेसनरी की शर्त रहे. ठेकेदारों का कहना है कि वे छोटा-छोटा काम करके बड़ा काम करने लायक तैयार हुए हैं, लेकिन अब यह शर्त हटा कर बाहर के ठेकेदारों को इंट्री देने से उन्हें काम मिलने में दिक्कतें होगी. इसका असर काम पर भी अच्छा नहीं पड़ेगा.

Next Article

Exit mobile version