दवाओं के साइड इफेक्‍ट की जानकारी के लिए सेंटे‍वीटा अस्‍पताल में प्रशिक्षण कार्यशाला

रांची : दवाओं से होने वाले साइड इफेक्‍ट के बारे में चिकित्‍सकों और अस्‍पताल कर्मियों के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया. यह कार्यशाला भारतीय फार्माकोपिया आयोग की ओर से आयोजित किया गया था. कार्यशाला में चिकित्‍सकों और अस्‍पताल के कर्मचारियों को साइड इफेक्‍ट और रिपोर्ट करने के तरीकों के बारे में विस्‍तार से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 25, 2018 4:19 PM

रांची : दवाओं से होने वाले साइड इफेक्‍ट के बारे में चिकित्‍सकों और अस्‍पताल कर्मियों के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया. यह कार्यशाला भारतीय फार्माकोपिया आयोग की ओर से आयोजित किया गया था. कार्यशाला में चिकित्‍सकों और अस्‍पताल के कर्मचारियों को साइड इफेक्‍ट और रिपोर्ट करने के तरीकों के बारे में विस्‍तार से बताया गया.

कार्यशाला में बताया गया कि दवाएं हमारे जीवन को बेहतर बनाते हैं. वे दर्द को कम करते हैं. संक्रमण को रोकते हैं और स्‍वास्‍थ्‍य को नियंत्रित करते हैं. लेकिन दवाओं से भी अवांछित प्रतिक्रिया हो सकती है. कभी कभी इसके गंभीर परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं. बुखार, एलर्जी, खुजली, शरीर दर्द, लीवर एवं किडनी आदि में समस्‍या हो सकती है.

उल्‍लेखनीय है कि भारतीय फार्माकोपिया आयोग ने एनएबीएच के साथ एक एमओयू साइन किया है, जिससे दवाओं से होने वाले साइड इफेक्‍ट की सही तरीके से रिपोर्टिंग की जा सके.

Next Article

Exit mobile version