21.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डरांचीझारखंड : राजभवन-कांटाटोली स्मार्ट रोड का शिलान्यास 28 को, इस्लामनगर में विस्थापितों के लिए 444 आवास

झारखंड : राजभवन-कांटाटोली स्मार्ट रोड का शिलान्यास 28 को, इस्लामनगर में विस्थापितों के लिए 444 आवास

559 करोड़ की 13 योजनाओं का शिलान्यास करेंगे सीएम रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास 28 जनवरी को पूरे राज्य की योजनाओं का शिलान्यास एक साथ करेंगे. इन योजनाओं की कुल लागत 559.10 करोड़ रुपये है. इसमें राजधानी रांची की दो प्रमुख योजनाएं राजभवन-कांटाटाेली स्मार्ट राेड आैर इसलामनगर के लाेगाें के लिए आवास शामिल हैं. आदित्यपुर […]

559 करोड़ की 13 योजनाओं का शिलान्यास करेंगे सीएम
रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास 28 जनवरी को पूरे राज्य की योजनाओं का शिलान्यास एक साथ करेंगे. इन योजनाओं की कुल लागत 559.10 करोड़ रुपये है. इसमें राजधानी रांची की दो प्रमुख योजनाएं राजभवन-कांटाटाेली स्मार्ट राेड आैर इसलामनगर के लाेगाें के लिए आवास शामिल हैं.
आदित्यपुर के सीवरेज प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास हाेगा, जिसकी लागत 255.15 करोड़ रुपये है. राजधानी के इस्लामनगर में पॉलिटेक्निक की 3.5 एकड़ जमीन पर विस्थापितों के लिए 444 आवास बनाये जायेंगे. इस योजना की लागत 30.34 करोड़ रुपये होगी. जुडको द्वारा निकाली गयी निविदा में रॉकडिल इंडिया को आवास निर्माण का काम मिला है.
24 महीने में निर्माण कार्य पूरा करना है. इस्लाम नगर अावासीय कॉलोनी में एक मदरसा और एक स्कूल का भवन भी बनेगा. 444 फ्लैट में एक फ्लैट 30 वर्गमीटर का होगा. इसमें एक बेडरूम, हॉल, किचन व शौचालय भी होगा. कुल तीन ब्लॉक में फ्लैट होंगे. ब्लॉक वन ए और वन बी में 206 आवास होंगे. वहीं, ब्लॉक बी में 238 आवास होंगे.
633.88 करोड़ की लागत से बनेगा स्मार्ट रोड
राजभवन से हरमू रोड होते हुए बिरसा चौक व एयरपोर्ट से बिरसा चौक की सड़क का शिलान्यास हाे चुका है. अब तीसरे स्मार्ट रोड राजभवन से सर्कुलर रोड होते हुए कांटाटोली चौक तक की सड़क का शिलान्यास किया जा रहा है. नगर विकास एवं आवास विभाग रांची स्मार्ट के तहत पैन सिटी डेवलपमेंट के रूप में इन सड़कों का निर्माण कराया जायेगा.
राजभवन से सर्कुलर रोड होते हुए कांटाटोली पथ के निर्माण पर 92.99 करोड़ रुपये खर्च होंगे. पर सड़क निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण एवं मुआवजे पर 541.88 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. सड़क निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण भी होगा. राजभवन से कांटाटोली चौक तक 113 मकान या दुकान तोड़े जायेंगे. इसके एवज में प्रति वर्ग फीट 6844 रुपये की दर से मुआवजे का भुगतान किया जायेगा. कुल राशि का चार गुना मुआवजा दिया जायेगा.
ऐसा होगा स्मार्ट रोड
राजभवन से सर्कुलर रोड होते हुए कांटाटोली चौकतक बननेवाले स्मार्ट रोड की कुल चौड़ाई 29 से 30 मीटर तक होगी. इसमें सड़क के दोनों तरफ छह-छह मीटर के पैदल पथ बनाये जायेंगे.
डिवाइडर दो मीटर का होगा. इसके नीच सीवर लाइन होगा. साथ ही स्ट्रीट लाइट भी इसी डिवाइडर पर लगाये जायेंगे. जगह-जगह पेड़ लगायें जायेंगे. वहीं, दोनों तरफ काली सड़क की चौड़ाई 7.5-7.5 मीटर की होगी. इसी में लगभग 2.5 मीटर केवल नन मोटराइज्ड वाहन के लिए रास्ता होगा. यानी साइकिल रिक्शा के लिए अलग से लेन बनेगा. 3.5 मीटर में पैदल पथ होगा. इस छह मीटर के पैदल पथ में अंडरग्राउंड यूटिलिटी बॉक्स होगा, जिसमें अंडरग्राउंड बिजली के केबल, टेलीफोन के केबल के साथ-साथ पानी का सर्विस पाइप लाइन भी होगी. भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए गैस पाइप लाइन का डक्ट भी बनाया जायेगा. छह मीटर में जगह-जगह डस्टबिन लगाये जायेंगे.
साथ ही 50 से 100 मीटर की दूरी पर बेंच भी लगाये जायेंगे, ताकि पैदल चलनेवाले चाहें, तो बैठ कर आराम भी कर सकें. इस छह मीटर में मोटराइज्ड वाहन किसी भी हालत में नहीं चल सकते. इसके ऊपर टाइल्स लगाये जायेंगे.
इन परियोजनाओं का होगा शिलान्यास
जिला प्रोजेक्ट राशि (करोड़ रुपये में)
रांची इस्लाम नगरवासियों के लिए आवास का निर्माण 30.34
रांची राजभवन से कांटाटोली चौक रोड 92.99
देवघर कलिरेखा कुष्ठ आश्रम 4.54
देवघर शवदाह गृह का निर्माण 3.99
प.सिंहभूम चक्रधरपुर अरबन वाटर सप्लाई स्कीम 48.29
पलामू शवदाह गृह का निर्माण 1.75
जामताड़ा शवदाह गृह का निर्माण 2.25
सरायकेला-खरसावां आदित्यपुर सिवरेज प्रोजेक्ट 225.15
पूर्वी सिंहभूम जमशेदपुर में मल्टीपर्पस कन्वेंशन सेंटर 9.81
दुमका बासुकी नाथ में क्यू कॉप्लेक्स 10.71
बोकारो चास में सेप्टेज मैनेजमेंट 39.45
गिरिडीह सेप्टेज मैनेजमेंट 25.05
हजारीबाग सेप्टेज मैनेजमेंट 34.78
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें