15.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डरांचीझारखंड : 28 लाख महिलाओं तक पहुंचेगा उज्ज्वला योजना का लाभ : सीएम

झारखंड : 28 लाख महिलाओं तक पहुंचेगा उज्ज्वला योजना का लाभ : सीएम

दुमका : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को दुमका में कहा कि राज्य में अब तक 10 लाख परिवारों तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ पहुंचाया जा चुका है. लक्ष्य 28 लाख महिलाओं के रसोइघर तक एलपीजी का कनेक्शन पहुंचाना है. मार्च तक और आठ लाख महिलाएं इससे लाभान्वित होंगी, जबकि दीपावली तक लक्ष्य को […]

दुमका : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने गुरुवार को दुमका में कहा कि राज्य में अब तक 10 लाख परिवारों तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ पहुंचाया जा चुका है. लक्ष्य 28 लाख महिलाओं के रसोइघर तक एलपीजी का कनेक्शन पहुंचाना है. मार्च तक और आठ लाख महिलाएं इससे लाभान्वित होंगी, जबकि दीपावली तक लक्ष्य को पूरा कर लिया जायेगा. मुख्यमंत्री ने उक्त बातें शिकारीपाड़ा प्रखंड के मुड़ायाम पंचायत के बालीजोर गांव में आयोजित राज्य के पहले प्रधानमंत्री एलपीजी पंचायत में कही.
मुख्यमंत्री ने कहा : झारखंड पहला राज्य है, जहां सरकार उज्ज्वला योजना के तहत अपने स्तर से चूल्हा और पहली री-फिलिंग तक उपलब्ध करा रही है. एलपीजी के उपयोग को लेकर जागरूकता बढ़े, इसके लिए खुद भी लोगों को जागरूक होना होगा. इससे घर स्वच्छ रहेगा और स्वास्थ्य पर भी कुप्रभाव नहीं पड़ेगा. सीएम के समक्ष गांव की दो महिलाएं रीता हेंब्रम व एलिजाबेथ हांसदा ने एलपीजी के उपयोग से जीवन में आये बदलाव को रखा.
डीसी के गांव गोद की प्रशंसा
मुख्यमंत्री ने दुमका डीसी मुकेश कुमार द्वारा गांव को गोद लेने के बाद दो महीने में लाये गये बदलाव की प्रशंसा की. कहा कि गांव के विकास के लिए लोगों को अपनी सोच बदलनी होगी. उन्होंने एलपीजी पंचायत में भाग लेने के बाद पूरे गांव का भ्रमण किया. आंगनबाड़ी केंद्र, स्कूल की स्थिति देखी. यहां नवनिर्मित चिल्ड्रेन पार्क एवं गांव की एक सड़क का उद्घाटन किया.
आजीविका के तहत गांव की महिलाओं द्वारा चप्पल निर्माण के कुटीर उद्योग का जायजा लिया. उन्होंने चप्पल भी खरीदी. महिलाओं ने चप्पल का जो ब्रांडनेम बालीवियर दिया है, वह गांव के नाम से जोड़कर बनाया गया है.
हर पंचायत में बनेंगे दो फुटबाॅल ग्राउंड
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के प्रत्येक पंचायत में दो-दो फुटबाल के मैदान बनाये जायेंगे. गांव-गांव में खेल प्रतिभाएं विकसित की जायेंगी. झारखंड की फुटबाॅल टीम भी बनेगी. खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने की भी पहल होगी.
महिलाओं की चिंता किसी ने नहीं की : लुईस
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कल्याण मंत्री लुईस मरांडी ने कहा कि पहले भी राज्य में कई सरकारें बनी, लेकिन महिलाओं की चिंता किसी ने नहीं की. उन्होंने कहा कि सरकार संकल्प को अंजाम तक पहुंचाने में लगी है.
संताल परगना पर फोकस : खरे
विकास आयुक्त अमित खरे ने कहा कि सरकार का फोकस संताल परगना के पिछड़े इलाके हैं, इसलिए पूरी सरकार यहां समय-समय पर पहुंच रही है. ऐसे जिलों के लिए सरकार ने इस बार के बजट में 50-50 करोड़ रुपये के विशेष पैकेज का भी प्रावधान किया है.
कार्यक्रम को खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के सचिव अमिताभ कौशल ने भी संबोधित किया. मौके पर ग्रामीण विकास विभाग के सचिव अविनाश कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव सुनील वर्णवाल, आइटी सचिव सत्येंद्र सिंह, कृषि विभाग की सचिव पूजा सिंघल एवं समाज कल्याण विभाग के सचिव विनय चौबे, आयुक्त डॉ प्रदीप कुमार, जिप अध्यक्ष जॉयस बेसरा, उपाध्यक्ष असीम मंडल आदि मौजूद थे.
बाॅक्स…
106 करोड़ की योजनाओं का उदघाटन व शिलान्यास, 10145 लाभुकों के बीच 114 करोड़ की ऋण व परिसंपति वितरित
दुमका: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने एक अन्य कार्यक्रम में दुमका के बिरसा मुंडा आउटडोर स्टेडियम में 106 करोड़ रुपये की 56 योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास किया. वहीं उन्होंने 10145 लाभुकों के बीच 114 करोड़ 36 लाख रुपये के ऋण एवं परिसंपत्ति का वितरण किया.
इनमें वनांचल ग्रामीण बैंक को एटीएम वैन, देवघर सखी मंडल को एक करोड़ रुपये, जेएसएलपीएस के तहत 10000 सखी मंडल को 100 करोड़ रुपये के क्रेडिट लिंकेज, पीएमइजीपी के लाभुक संतोष कुमार शर्मा एवं विनोद चंद्रा को ऑटो,पांच अन्य लाभुकों को भूमि अधिकार पट्टा एवं एक को वनाधिकार पट्टा प्रदान किया. उत्कृष्ट कार्य के लिए बैंककर्मी एवं सखी मंडल भी मुख्यमंत्री के हाथों पुरस्कृत हुए.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें