ग्रामीणों के लिए लाभदायक है सरकारी योजनाएं

पाटन : मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र ने सोमवार को पाटन प्रखंड के हिसरा-बरवाडीह व किशुनपुर पंचायत में जन जागरूकता कार्यक्रम चलाया. इसके तहत लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गयी. इन दोनों पंचायतों में कार्यक्रम का आयोजन कर मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र के प्रशिक्षक रविकांत गुप्ता ने लोगों को बताया कि केंद्र व राज्य […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 11, 2019 12:59 AM

पाटन : मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र ने सोमवार को पाटन प्रखंड के हिसरा-बरवाडीह व किशुनपुर पंचायत में जन जागरूकता कार्यक्रम चलाया. इसके तहत लोगों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गयी. इन दोनों पंचायतों में कार्यक्रम का आयोजन कर मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र के प्रशिक्षक रविकांत गुप्ता ने लोगों को बताया कि केंद्र व राज्य सरकार ने आमजनों की हितों की रक्षा के लिए कौन-कौन सी योजना चला रही है. इन योजनाओं का सीधा लाभ मिले, इसके लिए आम आदमी को क्या करना होगा.

कार्यक्रम के दौरान लोगों को प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, मुख्यमंत्री गंभीर बीमारी योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, झारखंड श्रमिक पेंशन योजना, उद्यमी सखी मंडल से जुड़े 25 कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को दी गयी.

जिला शिकायत निवारण समन्वयक संदीप कुमार ने मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र के कार्यों के बारे में विस्तार से बताया. कहा कि सरकारी योजना के क्रियान्वयन या उसके गड़बड़ी के बारे में टॉल फ्री नं.- 181 पर शिकायत या सुझाव दर्ज करा सकते हैं. बताया गया कि प्रत्येक सप्ताह के मंगलवार व शुक्रवार को उपायुक्त द्वारा जनता दरबार लगाया जाता है और वहां आमजनों की समस्याएं सुनी जाती है. लोग उपायुक्त से मिलकर अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं.

Next Article

Exit mobile version