मेदिनीनगर : पांच लाख का इनामी सब जोनल कमांडर गिरफ्तार

मेदिनीनगर : पलामू पुलिस ने गुरुवार को पांच लाख के इनामी माओवादी मुखदेव यादव को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. मुखदेव यादव भाकपा माओवादी में सबजोनल कमांडर के पद पर काम कर रहा था. मुखदेव गुरिल्ला दस्ता में सक्रिय था. मुखदेव का कार्य क्षेत्र बिहार के औरंगाबाद जिले के देव, औरंगाबाद, करमलेवा, परसलेवा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 15, 2018 1:28 AM
मेदिनीनगर : पलामू पुलिस ने गुरुवार को पांच लाख के इनामी माओवादी मुखदेव यादव को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. मुखदेव यादव भाकपा माओवादी में सबजोनल कमांडर के पद पर काम कर रहा था. मुखदेव गुरिल्ला दस्ता में सक्रिय था. मुखदेव का कार्य क्षेत्र बिहार के औरंगाबाद जिले के देव, औरंगाबाद, करमलेवा, परसलेवा क्षेत्र में है.
पलामू में संगठन के विस्तार की मिली थी जिम्मेवारी : हाल के दिनों में जब पलामू में नक्सली गतिविधियां ठप पड़ी है तो ऐसे में मुखदेव को यह जिम्मेवारी मिली थी कि वह पलामू में जाकर संगठन का विस्तार करे. साथ ही उग्रवादी घटना को अंजाम देकर अपनी उपस्थिति इलाके में दर्ज कराये.
मुखदेव की गिरफ्तारी के बाद पलामू के पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा ने बताया कि गुरुवार को पुलिस को सूचना मिली थी कि जोनल कमांडर मुखदेव यादव छतरपुर थाना क्षेत्र के गुलबझरी में किसी घटना को अंजाम देने के लिए आने वाला है.
इसी सूचना के आधार पर अपर पुलिस अधीक्षक अरुण सिंह, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी शंभू सिंह के नेतृत्व में पुलिस व सीआरपीएफ की संयुक्त टीम का गठन किया गया. टीम ने घेराबंदी कर गुलाबझरी इलाके से उसे गिरफ्तार किया गया.
हरिहरगंज का रहने वाला है मुखदेव यादव : इनामी उग्रवादी मुखदेव यादव हरिहरगंज थाना क्षेत्र के गिद्धि टोला के परसडीह टोला का रहने वाला है.
2009 में चुनाव के दौरान उसने नौडीहा बाजार के कुहकुह में लैंड माइंस का विस्फोट किया था. 2009 में सरईडीह में रणजीत कुमार के घर में विस्फोट करने के बाद मालिक और मालकिन को जिंदा जला देने का आरोपी है.
इसके अलावा बिहार व झारखंड के कई मामलों में वह शामिल रहा है. एसपी के मुताबिक सब जोनल कमांडर की गिरफ्तारी पलामू पुलिस के लिए बड़ी सफलता है. पकड़े जाने के बाद मुखदेव ने उग्रवादी संगठन में आ रहे बदलाव की जानकारी दी है, जिसके आधार पर पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी.

Next Article

Exit mobile version