1. home Hindi News
  2. state
  3. jharkhand
  4. lohardaga
  5. lohardaga police constantly communicating in insurgency affected area instilling confidence in the villagers smj

उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में लोहरदगा पुलिस लगातार कर रही संवाद, ग्रामीणों में जगा रही विश्वास

लोहरदगा जिले की पुलिस लगातार उग्रवाद प्रभावित गांवों का रूख कर रही है. इस क्रम में जहां ग्रामीणों में पुलिस के प्रति विश्वास जगाया जा रहा है, वहीं सरकारी योजनाओं से जोड़ने को लेकर प्रोत्साहित भी किया जा रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Jharkhand news: उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में ग्रामीणों के साथ संवाद करते पुलिस अधिकारी.
Jharkhand news: उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में ग्रामीणों के साथ संवाद करते पुलिस अधिकारी.
प्रभात खबर.

Jharkhand news: उग्रवादियों के खिलाफ पुलिस द्वारा लगातार चलाए गए अभियान से उग्रवादी बैकफुट पर आ गये हैं. उग्रवादियों की सफाया के लिए पुलिस द्वारा अभियान चलाकर क्षेत्र से नक्सलियों का सफाया किया जा रहा है. वहीं, ग्रामीणों में पुलिस के प्रति भरोसा दिलाने एवं पुलिस-पब्लिक संबंध को बेहतर करने के उद्देश्य से अभियान चलाया जा रहा है. इसी कड़ी में लोहरदगा जिले के उग्रवाद प्रभावित पेशरार थाना क्षेत्र के बुलबुल गांव में ग्रामीणों के बीच पुलिस पहुंची.

बच्चों और ग्रामीणों के बीच बांटे सामग्री

बुलबुल गांव पहुंच कर जहां ग्रामीणों में विश्वास जगाने का कार्य किया, वहीं बच्चों के बीच चॉकलेट, बिस्किट और ग्रामीणों के बीच जरूरत के सामान एवं अन्य खाद्य सामग्री का वितरण भी किया किया. इस दौरान एएसपी अभियान क्षेत्र में लगातार अभियान चलाते हुए लोगों से मिलते हुए उग्रवादियों का डर खत्म करने का काम किया.

पुलिस का सहयोग करें ग्रामीण

इसी क्रम में बुधवार को एएसपी अभियान दीपक कुमार पांडेय, थाना प्रभारी ऋषिकांत एवं पुलिस बल के जवानों द्वारा पेशरार थाना क्षेत्र के बुलबुल गांव के लोगों एवं विद्यालय के बच्चों से मिलते हुए बच्चों के बीच खाद्य सामग्री का वितरण किया गया एवं ग्रामीणों को शांतिपूर्ण वातावरण देने की बात कही गई. इस दौरान ग्रामीणों से कहा गया कि पुलिस क्षेत्र से हर हाल में उग्रवादियों की खात्मा करके रहेगी. ग्रामीण उग्रवादियों की जानकारी देने में पुलिस का सहयोग करें.

स्टूडेंट पुलिस कैडेट प्रोग्राम का आयोजन

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि लोगों की सुरक्षा के लिए पुलिस बल लगातार कार्य कर रही है. ग्रामीणों को किसी प्रकार की क्षति नहीं होने दी जायेगी. वहीं, विद्यालय में स्टूडेंट पुलिस कैडेट प्रोग्राम का आयोजन भी किया गया, जिसमें स्टूडेंट पुलिस कैडेट के संबंध में जानकारी दी गयी. साथ ही बच्चों को बेसिक ज्ञान सहित सामान्य ज्ञान की जानकारी भी दी गई.

युवाओं में बढ़ाया हौसला

इस मौके पर कार्यक्रम के उद्देश्यों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि युवा एवं युवतियों को सामाजिक व्यवस्था के प्रति जवाबदेह बनाने और पुलिसिंग व्यवस्था से परिचित कराना पुलिस का उद्देश्य है. कहा कि जो युवा पुलिस और सेना में भर्ती होना चाहते हैं. उनके लिए पुलिस पूरी सहयोग करेगी. इसके अलावे कहा कि अत्याचार, दुष्कर्म, दुर्घटना आपदा से बचाव, महिला सशक्तीकरण, FIR करने के तरीके आदि की जानकारी दी गई.

क्राइम रोकने पर जोर

क्राइम रोकने, पुलिस पब्लिक एवं विद्यार्थियों के बीच बेहतर संबंध स्थापित, सड़क सुरक्षा एवं ट्रैफिक नियम, जनहित की सुरक्षा एवं बेहतर पुलिसिंग, महिला सुरक्षा, क्षेत्र में विधि व्यवस्था बनाये रखना, अनुशासन सहित अन्य विषयों पर विस्तार पूर्वक जानकारी के साथ-साथ पुलिस के कार्य तथा लोगों को कानूनी तौर पर मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी दी गयी. मौके पर काफी संख्या में पुलिस बल के जवान भी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें