स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर टीम ने किया स्कूलों का औचक निरीक्षण

झुमरीतिलैया : स्वच्छता सर्वेक्षण (रांची) द्वारा आयोजित एक टीम ने जिले के विभिन्न विद्यालयों का शुक्रवार को औचक निरीक्षण किया. इस दौरान विद्यालय में स्वच्छता संबंधित जांच की गयी. जांच के दौरान विद्यालय में मौजूद स्वच्छता संबंधित उपकरणों तथा सफाई को मद्देनजर रखते हुए जांच टीम द्वारा स्टार के रूप में अंक दिये गये. जांच […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 25, 2020 12:40 AM

झुमरीतिलैया : स्वच्छता सर्वेक्षण (रांची) द्वारा आयोजित एक टीम ने जिले के विभिन्न विद्यालयों का शुक्रवार को औचक निरीक्षण किया. इस दौरान विद्यालय में स्वच्छता संबंधित जांच की गयी. जांच के दौरान विद्यालय में मौजूद स्वच्छता संबंधित उपकरणों तथा सफाई को मद्देनजर रखते हुए जांच टीम द्वारा स्टार के रूप में अंक दिये गये. जांच टीम में विभिन्न जिलों के अलग-अलग प्रखंडों से बीपीओ आये हुए थे. वहीं शहर में जांच कर रहे चतरा प्रखंड से बीपीओ पंकज गुप्ता व अजय दास ने भी कई विद्यालयों की जांच की.

उन्होंने बताया कि कोडरमा प्रखंड के अंतर्गत करीब 46 विद्यालयों का निरीक्षण किया है, जिसमें से केवल दो ही विद्यालयों को फाइव स्टार रैंकिंग दी गयी है. आज से करीब चार महीने पूर्व ही सभी विद्यालयों से स्वच्छता संबंधी जानकारी मांगी थी, जिसमें विद्यालय ने इसका विवरण दिया था.
इसी का मिलान करने हेतु स्वास्थ्य विभाग ने टीम गठित कर भेजा था. इसमें कई विद्यालयों में दिये गये विवरणों में कई कमियां भी पायी गईं, जिससे उनके अंक काटे गये. बता दें कि फाइव स्टार पाने वाले विद्यालयों को स्वच्छता विभाग द्वारा चयनित कर इनाम दिया जायेगा.

Next Article

Exit mobile version