22.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डजामताड़ाजामताड़ा : जय श्रीराम के जयकारे से गूंज उठा करमाटांड़ मुख्य बाजार का पटनइया टोला

जामताड़ा : जय श्रीराम के जयकारे से गूंज उठा करमाटांड़ मुख्य बाजार का पटनइया टोला

नारायणपुर प्रखंड के दलदला गांव में अयोध्या के राम जन्मभूमि में रामलला की होनेवाली प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर शुक्रवार को शोभा यात्रा निकाली गयी. इस दौरान राम भक्तों ने जय श्रीराम के जयकारे लगाये. इससे इलाके में भक्तिमय माहौल बना रहा.

जामताड़ा : करमाटांड़ मुख्य बाजार स्थित पटनइया टोला में श्री हनुमान मंदिर के जीर्णोद्धार सह श्री सीताराम दरबार न शिवलिंग की प्राण- प्रतिष्ठा को लेकर शुक्रवार को भव्य कलश यात्रा निकाली गयी. इसमें 351 महिलाएं व युवतियां शामिल हुईं. कलश यात्रा स्थानीय मंदिर से प्रारंभ होकर स्टेशन रोड, गणपत चौक होते हुए छठिया तालाब पहुंची, जहां वाराणस से आये आचार्य व विद्वान पंडितों ने मंत्रोच्चार के साथ पूरे विधि विधान से कलश में जल भरवाया. इसके बाद पुनः वापस हनुमान मंदिर प्रांगण पहुंचे. कलश यात्रा में मुख्य यजमान के रूप में संदीप गुप्ता व उनकी पत्नी उपासना रंजन गुप्ता, अशोक गुप्ता व उनकी पत्नी संगीता देवी शामिल थीं. कलश यात्रा में बर्नपुर से आए लक्ष्मी बैंड ने श्रद्धालुओं को झूमने पर विवश कर दिया. इस कलश यात्रा में मुख्य अतिथि के रूप में सारठ विधायक रणधीर कुमार सिंह भी शामिल हुए. कहा कि करमाटांड़ में भक्ति की अविरल धारा बहती है. टोला में भव्य मंदिरों का निर्माण कराया जा रहा है. इस क्षेत्र के लोग आध्यात्मिक हैं. इस तरह के आयोजन में सम्मिलित होकर अपने आपको सौभाग्यशाली समझता हूं. कलश यात्रा के दरम्यान रणधीर सिंह लक्ष्मी बैंड के बाजे पर युवाओं के साथ थिरके. पूरा बाजार जय श्री राम के जायकारों से गुंजायमान हो गया था. कलश यात्रा में आजसू के केंद्रीय महासचिव तरुण गुप्ता भी सम्मिलित हुए. कहा कि अपने गांव में आने से पुरानी यादें वापस आ जाती है. शनिवार को मशहूर जागरण गायिका कुमकुम बिहारी का भक्ति जागरण मंदिर प्रांगण में करवाया जायेगा. कलश यात्रा संपन्न होने के के बाद सभी भक्तों के लिए महाप्रसाद के रूप में पूड़ी-सब्जी, बुंदिया की व्यवस्था विक्रम गुप्ता व विकास गुप्ता की गयी थी. कलश यात्रा के सफल संचालन में राधारानी महिला मंडली की महत्वपूर्ण भूमिका रही.

रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर निकाली गयी शोभा यात्रा

नारायणपुर प्रखंड के दलदला गांव में अयोध्या के राम जन्मभूमि में रामलला की होनेवाली प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर शुक्रवार को शोभा यात्रा निकाली गयी. शोभा यात्रा दलदला के हनुमान मंदिर से शुरू हुई जो दलदला मोड़ से बस स्टैंड, थाना मोड़, मिडिल स्कूल होते हुए ब्लॉक परिसर स्थित शिव मंदिर प्रांगण में पुन: लौटी. इस दौरान राम भक्तों ने जय श्रीराम के जयकारे लगाये. इससे इलाके में भक्तिमय माहौल बना रहा. चारों ओर जय श्रीराम की ध्वनि गूंज रही थी. 22 जनवरी को श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या तीर्थ स्थल पर नये मंदिर में श्रीरामलला के दिव्य प्राण-प्रतिष्ठा होने वाली है. इसे लेकर प्रखंड भर में पूजित अक्षत एवं निमंत्रण का वितरण किया गया है. ग्रामवासियों ने कहा कि 22 जनवरी की संध्या अपने-अपने घरों में दीपोत्सव मनायेंगे. पास के मंदिरों में राम महामंत्र, हनुमान चालीसा का पाठ, भजन कीर्तन, सुंदरकांड का पाठ व आरती सामूहिक रूप से करेंगे. अयोध्या में होने वाली प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को देखेंगे. वर्षों की तपस्या के बाद रामलला राम जन्मभूमि अयोध्या में नवनिर्मित मंदिरों में प्रवेश करने वाले हैं.

Also Read: जामताड़ा : सांसद सुनिल सोरेन की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में दिशा कमेटी हुई बैठक, कही ये अहम बात

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें