VIDEO : हजारीबाग में नक्‍सलियों का तांडव, कुशुंभा में 10 हाइवा को किया आग के हवाले

संजय सागर, हजारीबाग झारखंड के हजारीबाग जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर दूर कुशुंभा में माओवादियों ने देर शाम 10 हाईवा वाहन को आग के हवाले कर दिया. घटना शनिवार शाम छह बजे की है. कुशुंभा गांव जंगलों से घिरा हुआ है. यह कटकमदाग थाना क्षेत्र के अंतर्गत आता है. माओवादी घटना को अंजाम देकर जंगल […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 15, 2018 10:39 PM

संजय सागर, हजारीबाग

झारखंड के हजारीबाग जिला मुख्यालय से 10 किलोमीटर दूर कुशुंभा में माओवादियों ने देर शाम 10 हाईवा वाहन को आग के हवाले कर दिया. घटना शनिवार शाम छह बजे की है. कुशुंभा गांव जंगलों से घिरा हुआ है. यह कटकमदाग थाना क्षेत्र के अंतर्गत आता है. माओवादी घटना को अंजाम देकर जंगल का लाभ उठाकर भाग निकले. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सभी हाईवा वाहन एनटीपीसी के पकरी बरवाडीह कोल माइंस से कोयला लोड कर कटकमदाग थाना क्षेत्र के बाना दाग रेलवे साइडिंग में कोयला गिराने जा रही थी.

एनटीपीसी के कोयला खदान में कोयला उत्खनन ट्रांसपोर्टिंग का काम त्रिवेणी सैनिक कंपनी के द्वारा किया जाता है. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बीते माह 10 अगस्त को माओवादियों का एक दल त्रिवेणी सैनिक कोल माइंस में धावा बोलकर एक सप्ताह तक काम को बंद करवा दिया था. जिसके कारण कोयला उत्खनन एवं ट्रांसपोर्टिंग का काम बाधित रहा था.

विधायक ने गेल इंडिया के अधिकारियों के साथ की बैठक, कहा- बिना मुआवजा गैस पाइप लाइन का कार्य नहीं

उक्त घटना के दौरान माओवादियों ने त्रिवेणी सैनिक कंपनी के जीएम समेत कंपनी के अधिकारियों को यह निर्देश दिया था कि 10 करोड़ रुपये प्रति महीना लेवी के रूप में मांग की थी. इसे त्रिवेणी सैनिक कंपनी के अधिकारियों के द्वारा पूरा नहीं किया गया. इस मांग को पूरा नहीं होने पर भाकपा माओवादियों ने पिछले नवंबर महीने में बड़कागांव, केरेडारी सीमा पर स्थित चिरूडीह बरवाडीह कोल माइंस के ग्राम ईतीज में चार हाईवा वाहन एवं एक जेसीबी मशीन को आग के हवाले कर दिया था.

अगस्त माह से वर्तमान समय तक माओवादियों का दस्ता हजारीबाग जिले के बड़कागांव केरेडारी थाना क्षेत्र में लगातार रहा है. हजारीबाग पुलिस के द्वारा माओवादियों के ऊपर कार्रवाई असफल साबित हो रही है. नक्सली पुलिस प्रशासन को खुलेआम चुनौती दे रहे हैं. जिसके कारण क्षेत्र में भय का माहौल है. वर्तमान घटना यह साबित करता है कि पुलिस तंत्र असफल है. एसपी एवं कटकमदाग थाना प्रभारी अपने दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंचकर माओवादियों के खिलाफ छापेमारी अभियान चला रहे हैं.

हजारीबाग एवं चतरा जिला पुलिस के द्वारा पिछले साल से प्रतिबंधित नक्सली संगठन टीपीसी के ऊपर हो रही पुलिसिया कार्रवाई से तथा टीपीसी संगठन के नक्सलियों के अंडरग्राउंड होने के कारण माओवादियों को पूरे हजारीबाग एवं चतरा जिला में अपना दस्‍ता कायम करने का मौका मिला है. हजारीबाग जिला के तथा चतरा जिला के टंडवा थाना क्षेत्र समेत पूरे कर्णपुरा में 35 कंपनियों को कोयला उत्खनन के लिए भारत सरकार से अनुबंध प्राप्त है.

विशेषकर बड़कागांव केरेडारी टंडवा में एनटीपीसी की पकरी बरवाडीह, चिरु बरवाडीह, केरेडारी कोल माइंस, बरियातू कोल माइन्स, आम्रपाली कोल माइन्स, मगध कोल माइन्स एवं एनटीपीसी की टंडवा स्थित पावर परियोजना में अपना दबदबा बनाने को लेकर बराबर नक्सली संगठन के द्वारा तरह-तरह के घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है.

चौपारण : 24 घंटे के अंदर डबल मर्डर का खुलासा, बाप ही निकला बेटी का हत्‍यारा, पत्‍नी को भी मार डाला

घटनास्थल पर मौजूद वाहन चालकों ने बताया कि सभी हाईवा वाहन कोयला लोड करके फतवा होकर बानादाग रेलवे सेडिंग जा रहे थे. इसी दौरान वर्दीधारी नक्सलियों ने सभी वाहन को रोककर वाहन चालकों को गाड़ी से उतार दिया. सभी गाड़ी से डीजल निकालकर 10 हाईवा वाहनों में आग लगा दी. वाहन चालकों को यह निर्देश दिया कि त्रिवेणी सैनिक कंपनी के कोयला ढुलाई में लगे हाईवा वाहन को सख्त मना है जो चालक इस घटना के बाद गाड़ी चलाते हुए पकड़े जायेंगे उन चालकों के ऊपर संगठन के द्वारा कार्रवाई की जायेगी.

इस घटना से सभी हाईवा वाहन चालकों में तथा तथा त्रिवेणी कंपनी में कार्यरत सभी कर्मियों में दहशत का माहौल व्याप्त हो गया है तथा त्रिवेणी कंपनी में कोयला उत्खनन एवं परिचालन का काम बंद हो गया है.

Next Article

Exit mobile version