ड्यूटी में लापरवाही की तो खैर नहीं: उपायुक्त

गुमला: दुर्गा पूजा एवं मुहर्रम को लेकर विकास भवन में उपायुक्त श्रवण साय एवं पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार झा की संयुक्त अध्यक्षता में बैठक हुई. बैठक में पूजा में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर तैनात पुलिस पदाधिकारी तथा दंडाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया. डीसी ने कहा ड्यूटी के दौरान पुलिस के साथ-साथ प्रतिनियुक्त पदाधिकारी चौकस […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 26, 2017 1:05 PM

गुमला: दुर्गा पूजा एवं मुहर्रम को लेकर विकास भवन में उपायुक्त श्रवण साय एवं पुलिस अधीक्षक चंदन कुमार झा की संयुक्त अध्यक्षता में बैठक हुई. बैठक में पूजा में सुरक्षा व्यवस्था को लेकर तैनात पुलिस पदाधिकारी तथा दंडाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया. डीसी ने कहा ड्यूटी के दौरान पुलिस के साथ-साथ प्रतिनियुक्त पदाधिकारी चौकस रहे.

हर छोटी-बड़ी घटना को वरीय पदाधिकारी के साथ शेयर करें. ड्यूटी में लापरवाही बरतने वालों पर आवश्यक कार्रवाई की जायेगी. प्रतिदिन पुलिस तथा प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी कंट्रोल रूम को खैरियत प्रतिवेदन भेजें. पंडालों की व्यवस्था की जांच कर आश्वश्त हो लें. संवेदनशील जगहों में जुलूस की विडियोग्राफी करायें. त्योहारों में निकलने वाले जुलूसों पर पैनी नजर बनायें रखें. दूसरे समुदाय के धार्मिक स्थलों, आबादी वाले क्षेत्र में पर्याप्त फोर्स और निगरानी की जरूरत है. संबंधित थानेदार, बीडीओ व सीओ को निर्देश दिया कि अपने-अपने क्षेत्र में आयोजन समितियों के साथ बैठक कर जबरन चंदा वसूली को रोकें. वाट्सअप ग्रुप पर नजर रखें.

धारा 107 तथा 116 पर कार्रवाई के लिए अनुमंडल पदाधिकारी को प्रस्ताव भेंजे. विशेष कर डुमरी, चैनपुर तथा रायडीह में होने वाले पशु तस्करी पर रोक लगायें. डीसी ने कहा नगर भवन को ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले पुरुष और महिलाओं के लिए अस्थायी विश्रामगृह के रूप में उपयोग किया जायेगा. फुटपाथों पर बिकने वाले फल-सब्जियों की दुकानों को पूजा के दौरान हटाया जायेगा. संवेदनशील स्थानों में पुलिस फ्लैग मार्च करेगी. शहर के प्रवेश मार्गों के बाहरी क्षेत्र में बैरिकेडिंग एवं पार्किंग की व्यवस्था कर अनावश्यक भीड़ पर नियंत्रण किया जायेगा. रावण दहन के आयोजन स्थल परमवीर अलबर्ट एक्का स्टेडियम के आसपास पर्याप्त संख्या में रोशनी की व्यवस्था करने का निर्देश उपायुक्त ने दिया. पुलिस अधीक्षक ने कहा आपत्तिजनक अथवा दूसरे समुदायों की भावना को भड़काने वाले डीजे गानों पर रोक रहेगी.

मुहर्रम और दुर्गा पूजा के बीच का अलग-अलग रूट तय करा लें. पुलिस बल की तैनाती पर्याप्त संख्या में होगी. सभी थानों में 150-150 होमगार्ड तथा 175-175 की संख्या में सशस्त्र पुलिस के जवानों की तैनाती की जायेगी. पुलिस अधीक्षक ने थाना प्रभारियों को निर्देश दिया कि अगर आपके क्षेत्र में पूर्व से कुछ ऐसा प्रकरण चल रहा है, जिसके कारण सांप्रदायिक तनाव फैलने की आशंका है, तो ऐसे मामलों का जल्द निबटारा कर लें.

Next Article

Exit mobile version