22.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeझारखण्डगोड्डागोड्डा : लोकसभा चुनाव को लेकर सेक्टर मजिस्टे्रट के प्रशिक्षण का समापन

गोड्डा : लोकसभा चुनाव को लेकर सेक्टर मजिस्टे्रट के प्रशिक्षण का समापन

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान महोदय द्वारा सेक्टर अधिकारियों को वल्नरेबिलिटी मैपिंग व क्रिटिकल मतदान केंद्रों के मापदंडों के बारे में बताया गया. साथ ही वल्नरेबिलिटी मैपिंग वीएम-1, वीएम-2 एवं वीएम-3 के संबंध में संबंधित सेक्टर पदाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी को जानकरियां दी गयी.

गोड्डा : समाहरणालय के सभागार में आगामी लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र व निष्पक्ष रूप से संपन्न कराने को लेकर सेक्टर पदाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी को प्रशिक्षण दिया गया. अंतिम दिन के प्रशिक्षण के साथ ही लगातार तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया गया. दौरान सेक्टर पदाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी को प्रशिक्षण में चुनाव के पूर्व, चुनाव के एक दिन पहले और चुनाव के दिन के कार्यों की जानकारी दिया गया. दौरान उप निर्वाचन पदाधिकारी धीरज कुमार ठाकुर ने बताया गया गया कि सेक्टर मजिस्ट्रेट और सेक्टर पुलिस पदाधिकारी अपने-अपने सेक्टर में जाकर गहन जांच पड़ताल करें. विशेष रूप सेवल्नरेबिलिटी मैपिंग का कार्य पूरी तरह से किया जाये. गहन जांच रिपोर्ट प्रपत्र में भरकर जिला निर्वाचन कार्यालय में जमा करेंगे. साथ ही सभी सेक्टर पदाधिकारी और सेक्टर पुलिस पदाधिकारी को अपने पोलिंग स्टेशन में रैंप, सड़क की स्थिति, बिजली, पानी की व्यवस्था, महिला-पुरुष के लिए अलग-अलग शौचालय की व्यवस्था, भवन की स्थिति की जानकारी लेते हुए प्रपत्र में भरकर रिपोर्ट उपलब्ध कराने की बातों पर बल दिया गया. बताया गया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इवीएम, वीवीपैट, डेमोस्ट्रेशन आदि को निर्धारित एसओपी का अक्षरशः पालन करना है.

क्रिटिकल मतदान केंद्रों के मापदंडों के बारे में बताया गया

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान महोदय द्वारा सेक्टर अधिकारियों को वल्नरेबिलिटी मैपिंग व क्रिटिकल मतदान केंद्रों के मापदंडों के बारे में बताया गया. साथ ही वल्नरेबिलिटी मैपिंग वीएम-1, वीएम-2 एवं वीएम-3 के संबंध में संबंधित सेक्टर पदाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी को जानकरियां दी गयी. एसडीपीओ जेपीएन चौधरी ने पुलिस अधिकारियों और सेक्टर अधिकारियों से आपसी समन्वय के साथ कार्य करने को लेकर आवश्यक जानकारियां प्रदान की. श्री चौधरी ने चुनाव के दौरान प्रयोग में लाये जाने वाले सभी कानूनी पहलुओं तथा विभिन्न धाराओं से सभी को अवगत कराया गया. प्रशिक्षण में कर्मी गौतम कुमार ठाकुर ने सेक्टर पदाधिकारियों एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारियों को मतदान के पूर्व, मतदान के दिन एवं मतदान के पश्चात क्या करना है, क्या नहीं करना है, से संबंधित विस्तृत जानकारी दी. मौके पर मृत्युंजय कुमार सहित अन्य कर्मी मौजूद थे.

Also Read: गोड्डा : सात वर्षों में भी चालू नहीं हो सका सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का कचरा रिसाइक्लिंग प्लांट

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें