17.1 C
Ranchi
Monday, March 4, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

झारखंड : सैलानियों को लुभा रहा गिरिडीह का यह मनोरम पर्यटन स्थल

बेंगाबाद रोड पर स्थित खंडोली के पहाड़, डैम व पार्क के अनोखे संगम का नजारा रोमांचित करता है. यहां पर पिकनिक के दौरान आये पर्यटक एक ओर जहां पहाड़ पर चढ़ने का लुत्फ उठाते हैं, तो दूसरी ओर पार्क भ्रमण व खंडोली में नौका विहार से मन पुलकित हो उठता है.

मृणाल कुमार, गिरिडीह : नववर्ष के आने में अब कुछ ही दिन ही बचे हैं. इसी आलोक में एक ओर जहां गिरिडीह जिला के विभिन्न पर्यटक स्थलों पर सैलानियों की भीड़ उमड़ने लगी है. वर्ष 2023 को अलविदा कहने और 2024 का स्वागत करने को बेताब लोग नये वर्ष को सेलिब्रट करने की जोर-शोर से प्लानिंग में जुटे हुए हैं. एस मौके पर सैलानियों का फोकस जिला के मुख्य पर्यटक स्थल होते हैं.

25 दिसंबर से शुरू हो जाती है गहमा-गहमी 

हालांकि खास स्पॉटों पर पिकनिक मनाने का सिलसिला 25 दिसंबर से ही शुरू हो जाता है. यहां तक कि गिरिडीह के अलावा दूसरे जिलों व राज्यों से भी पर्यटकों की आवाजाही शुरू हो जाती है. नये साल के पहले दिन पिकनिक मनाने का एक अलग ही मजा होता है. लिहाजा, गिरिडीह के मुख्य पर्यटन स्थल खंडोली और वाटरफॉल सहित आसपास के ग्रामीण इलाकों में स्थित विभिन्न पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की काफी भीड़ उमड़ती है. इसे देखते हुए प्रशासनिक स्तर पर भी सुरक्षा के खासे इंतजाम किये गये हैं.

रोमांच से भरता है खंडोली व वाटर फॉल

गिरिडीह शहर से महज दस किलोमीटर दूर स्थित खंडोली और वाटर फॉल के मनोरम प्राकृतिक दृश्य देखकर लोगों का मन पुलकित हो उठता है. बेंगाबाद रोड पर स्थित खंडोली के पहाड़, डैम व पार्क के अनोखे संगम का नजारा रोमांचित करता है. यहां पर पिकनिक के दौरान आये पर्यटक एक ओर जहां पहाड़ पर चढ़ने का लुत्फ उठाते हैं, तो दूसरी ओर पार्क भ्रमण व खंडोली में नौका विहार से मन पुलकित हो उठता है.

मेहमान पक्षियों का लुत्फ उठा रहे हैं पर्यटक

खंडोली में नौका बिहार का एक अलग ही अहसास से भरता है. नौका बिहार के दौरान डैम में मौजूद मेहमान साइबेरियन पक्षियों को देखकर पर्यटकों का मन काफी रोमांचित हो रहा है. खास कर इस वर्ष अधिक ठंड होने के कारण खंडोली डैम में साइबेरियन पक्षियों का जमावड़ा लगा हुआ है. सिर्फ इन मेहमानों को देखने के लिए दूर-दूर से सैलानी खंडोली आते हैं. इस दौरान वे नौका विहार करते हुए नजदीक से डैम के पानी में तैरते हुए विदेशी मेहमानों की तस्वीर को कैमरे में कैद करने की होड़ मची रहती है.

दूर-दूर के पर्यटक खिंचे चले आते हैं उसरी फॉल

गिरिडीह-धनबाद रोड पर गंगापुर स्थित उसरी फॉल (वाटर फॉल) के आसपास न सिर्फ गिरिडीह, बल्कि पड़ोसी राज्यों से पर्यटक यहां पिकनिक मनाने पहुंचते हैं. गिरिडीह धनबाद रोड पर मुख्य मार्ग से करीब तीन किलोमीटर अंदर जंगल में स्थित वाटर फॉल में गिरने ते झरने का कलकल निनाद दूर से ही सुनाई देता है. यहां पर जंगल, पहाड़ और उससे गिरते झरने का दिलकश नजारा लोगों को यहां बांध कर रखता है. ऐसे क्षण को लोग परिवार संग यहां बिताना बेहतर समझते हैं.

Also Read: गिरिडीह : जलवायु परिवर्तन व कृषि सलाह पर किसान जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन

ऐसे पहुंचें खंडोली

गिरिडीह शहर से करीब सात किमी दूर खंडोली पहुंचने के लिए पर्यटकों को शहर के मधुबन वेजिस मोड़, गिरिडीह कॉलेज मोड़ के अलावे बस स्टैंड और कार स्टैंड से छोटी गाड़ियां किराये पर मिलती है. यहां से पर्यटक बड़े ही आराम से किसी भी वाहन से खंडोली पहुंच सकते हैं.

ऐसे पहुंचें वाटर फॉल

गिरिडीह मुख्यालय से करीब 12 किमी दूर वाटर फॉल पहुंचने के लिए सबसे पहले पर्यटकों को बस स्टैंड पहुंचना पड़ेगा. यहां से लोग गिरिडीह से धनबाद जाने वाली बस या फिर कार स्टैंड और तिरंगा चौक, बरवाडीह मोड, गांधी चौक आदि स्थानों से ऑटो या फिर कार बुक कर आसानी से वाटर फॉल पहुंच सकते हैं.

पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पुलिस पूरी तरह मुस्तैद : एसपी

गिरिडीह के एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि जिले के सभी पर्यटक स्थलों पर सैलानियों की सुरक्षा को लेकर पुलिस बल की तैनाती कर दी गयी है. सभी पर्यटक स्थलों और पिकनिक स्पॉटों पर पुलिस पदाधिकारी के साथ-साथ जवान प्रतिनियुक्त कर दिये गये हैं. उन्होंने कहा कि पर्यटकों की सुरक्षा को लेकर गिरिडीह पुलिस पूरी तरह मुस्तैद है. एसपी श्री शर्मा ने कहा कि नव वर्ष के मौके पर अधिकांश पर्यटक स्थलों पर सैलानियों की भीड़ उमड़ती है. इसे देखते हुए सभी एसडीपीओ, डीएसपी और थाना प्रभारियों को विशेष दिशा-निर्देश दिया गया है. साथ ही पर्यटक स्थल पर शराब के सेवन पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी. किसी भी पर्यटक स्थल के आसपास दुकानों या फिर होटलों में शराब बेचते हुए कोई व्यक्ति मिला तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी.

Also Read: गिरिडीह : 93 केंद्र पर मैट्रिक व 63 केंद्रों पर होगी इंटर की परीक्षा

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें