19.1 C
Ranchi
Thursday, February 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Cyber Fraud: गिरिडीह पुलिस के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, बैंक अधिकारी बन लोगों से ठगी करने वाले पांच गिरफ्तार

एसपी ने बताया कि प्रतिबिंब पोर्टल से सूचना मिली कि अहिल्यापुर थानांतर्गत जामजोरी में कुछ साइबर अपराधी फर्जी सिम का प्रयोग करते हुए आम लोगों से ठगी कर रहे हैं. इसी सूचना के आधार पर साइबर डीएसपी संदीप समदर्शी के नेतृत्व में एक टीम गठित की गयी.

Giridih: साइबर अपराधियों के खिलाफ गिरिडीह पुलिस के अभियान के दौरान एक बार फिर से पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने अहिल्यापुर थाना क्षेत्र के जामजोरी गांव में छापेमारी कर पांच लोगों को गिरफ्तार करने में सफलता पायी है. इनके पास से छह मोबाइल फोन, 25 सिम कार्ड, पांच एटीएम कार्ड, तीन बैंक पासबुक, चार पैनकार्ड, चार आधार कार्ड ओर एक बाइक बरामद किये गये हैं. यह जानकारी गिरिडीह के एसपी दीपक कुमार शर्मा ने दी.

ये हुए गिरफ्तार

गिरफ्तार आरोपियों में अहिल्यापुर थानांतर्गत जामजोरी गांव का अब्दुल हालिम, मो. मिनहाज, बेंगाबाद थानांतर्गत बिशनपुर का पवन कुमार मंडल, गांडेय थाना क्षेत्र के देवनडीह का सुजीत कुमार मंडल और बिरनी थाना क्षेत्र के डबरी गांव का प्रशांत मुरारी नामक युवक शामिल है.

Also Read: गिरिडीह में पशु तस्करी के खिलाफ छापेमारी, 37 गाय और 8 बैल बरामद, दो गिरफ्तार

ऐसे हुई गिरफ्तारी

एसपी ने बताया कि प्रतिबिंब पोर्टल से सूचना मिली कि अहिल्यापुर थानांतर्गत जामजोरी में कुछ साइबर अपराधी फर्जी सिम का प्रयोग करते हुए आम लोगों से ठगी कर रहे हैं. इसी सूचना के आधार पर साइबर डीएसपी संदीप समदर्शी के नेतृत्व में एक टीम गठित की गयी. टीम में एएसआइ सुबल दे, गौरव कुमार, सअनि संजय मुखियार, गजेंद्र कुमार, आरक्षी साकेत वर्मा, सौरभ सुमन, सुरेश यादव को शामिल किया गया और फिर जामजोरी गांव में छापेमारी कर अलग-अलग तरीके से साइबर अपराध करते हुए कुल पांच युवकों को रंगे हाथों पकड़ा गया. हालांकि इस दौरान कुछ अन्य युवक मौके से भागने में सफल हो गये. फरार हुए आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर पुलिस छापेमारी कर रही है.

ऐसे करते थे ठगी

एसपी के अनुसार गिरफ्तार अभियुक्तों ने पूछताछ में बताया कि वे इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के कर्मी बनकर लोगों को झांसे में लेते थे और उनसे ओटीपी और पासवर्ड प्राप्त कर ठगी करते थे. इसके अलावा ये लोग बैंक का फर्जी लिंक भेज कर भी साथ ठगी करते थे. आरोपी अब्दुल हालिम और मो. मिनहाज दूसरे राज्यों से सिम लाकर साइबर अपराधियों को 1500 से 2000 रु तक में प्रति सिम बेचा करते थे.

Also Read: झारखंड: स्कोका एप से चैट कर ठगी करने वाले छह साइबर अपराधी अरेस्ट, प्रतिबिंब पोर्टल से गिरफ्त में आए क्रिमिनल्स

चार माह में 166 गिरफ्तार

एसपी ने बताया कि साइबर अपराधियों के खिलाफ गिरिडीह पुलिस जीरो टोलरेंस के तहत कार्य कर रही है. सभी थाना प्रभारियों को साइबर अपराध के खिलाफ लगातार अभियान चलाने का निर्देश दिया गया है. पिछले चार माह में गिरिडीह पुलिस ने कुल 166 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है. इसके अलावा 376 मोबाइल फोन, 439 सिम कार्ड, 144 एटीएम-पासबुक, सात चेकबुक, 17 पैनकार्ड, 14 आधार कार्ड, 26 वाहन, 03 आई पैड, 02 लैपटॉप, 14,37,310 नगद बरामद किया जा चुका है, जबकि 229 सिम और 680 आइएमइआइ बंद कराये जा चुके हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें