18.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

राजभवन ने विश्वविद्यालयों की छुट्टियों में छह दिनों की कटौती की

राजभवन ने क्रिसमस के साथ होली-दीपावली से लेकर छठ तक के लिए दी जाने वाली छुट्टी में भी कटौती कर दी है. होली और गुड फ्राइडे के लिए छुट्टी एक साथ प्रस्तावित थी. अब होली के लिए दो दिन और गुड फ्राइडे के लिए एक दिन 29 मार्च को छुट्टी प्रस्तावित है.

धनबाद : राजभवन ने राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के लिए वर्ष 2024 का यूनिफार्म कैलेंडर जारी कर दिया है. राजभवन ने इस कैलेंडर में विंटर वेकेशन के लिए दी जाने वाली छुट्टियों को खत्म कर दिया है. पहले विश्वविद्यालयों ने वर्ष 2024 में 78 दिन की छुट्टी का कैलेंडर तैयार किया था. राजभवन ने इसे घटा कर 72 दिन का कर दिया है. पहले 25 दिसंबर से एक जनवरी तक सभी विवि बंद रहते थे. अब सिर्फ क्रिसमस पर 25 दिसंबर को छुट्टी दी जायेगी. जनवरी माह में विश्वविद्यालयों में छह दिन की छुट्टी हो सकती है. इसमें से दो रिस्ट्रिक्टेड छुट्टी शामिल हैं. फरवरी में पांच दिन की छुट्टी होगी. बसंत पंचमी के लिए केवल दो दिन छुट्टी होगी. इसके अलावा रविदास जयंती पर एक दिन और दो दिन रिस्ट्रिक्टेड छुट्टी है. मार्च में पांच दिन का अवकाश होगा. इसमें दो दिनों की रिस्ट्रिक्टेड छुट्टी शामिल है. होली के लिए 25 व 26 मार्च तथा गुड फ्राइडे को छुट्टी दी जायेगी. अप्रैल में पांच दिन छुट्टी होगी. इसमें दो दिनों की रिस्ट्रिक्टेड छुट्टी है. मई में दो, जून में 21 दिनों की छुट्टी होगी. इसमें 20 दिनों की गर्मी की छुट्टी शामिल है. जुलाई में एक, अगस्त में चार, सितंबर में छह दिन की छुट्टी है. इस माह में एक दिन की रिस्ट्रिक्टेड छुट्टी शामिल है. अक्टूबर में 11 दिन की छुट्टी होगी. इस माह के दौरान दुर्गा पूजा की छुट्टी सात से 12 अक्तूबर तक होगी. वहीं दिवाली से छठ पूजा तक की छुट्टी 29 अक्तूबर से सात नवंबर तक रहेगी. नवंबर में कुल आठ दिन की छुट्टी होगी. दिसंबर में सिर्फ एक दिन की छुट्टी होगी.

क्रिसमस के साथ होली, दीपावली और छठ की छुट्टी में भी कटौती

राजभवन ने क्रिसमस के साथ होली-दीपावली से लेकर छठ तक के लिए दी जाने वाली छुट्टी में भी कटौती कर दी है. होली और गुड फ्राइडे के लिए छुट्टी एक साथ प्रस्तावित थी. अब होली के लिए दो दिन और गुड फ्राइडे के लिए एक दिन 29 मार्च को छुट्टी प्रस्तावित है. वहीं पहले दीपावली से छठ तक के लिए 27 अक्तूबर से लेकर 11 नवंबर तक 16 दिन की छुट्टी प्रस्तावित थी. अब राजभवन ने इसे घटाकर 12 दिन का कर दिया है. अब दीपावली से छठ तक केवल 10 दिन की छुट्टी होगी. यह छुट्टी 29 अक्तूबर से लेकर नौ नवंबर तक होगी. राजभवन ने राज्य के सभी विवि को आठ रीस्ट्रिक्टेड छुट्टी दी है. इसमें विवि अपने स्तर से किसी पांच दिन में छुट्टी ले सकते हैं.

Also Read: धनबाद : हल्के बादल छाने न्यूनतम तापमान चार डिग्री चढ़ा, आज से फिर गिरेगा तापमान

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें