बर्निंग ट्रेन बनने से बची जनशताब्दी एक्सप्रेस

देवघर : जसीडीह-पटना मुख्य रेलखंड पर झाझा-जमुई के बीच चौरा हाॅल्ट के पास 12023 जनशताब्दी एक्सप्रेस शुक्रवार को बर्निंग ट्रेन बनने से बाल-बाल बच गयी. रेल यात्रियों की सूझ-बूझ से बड़ा हादसा टल गया. ट्रेन नंबर 12023 हावड़ा-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस जसीडीह से शाम करीब 6:53 बजे खुली. वहीं झाझा स्टेशन से खुलने के बाद ट्रेन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 22, 2018 8:37 AM
देवघर : जसीडीह-पटना मुख्य रेलखंड पर झाझा-जमुई के बीच चौरा हाॅल्ट के पास 12023 जनशताब्दी एक्सप्रेस शुक्रवार को बर्निंग ट्रेन बनने से बाल-बाल बच गयी. रेल यात्रियों की सूझ-बूझ से बड़ा हादसा टल गया. ट्रेन नंबर 12023 हावड़ा-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस जसीडीह से शाम करीब 6:53 बजे खुली. वहीं झाझा स्टेशन से खुलने के बाद ट्रेन के बोगी संख्या बी-9 में धीरे-धीरे धुंआ भरने लगा. इसके बाद बोगी में बैठे रेलयात्री धुआं का कारण खोजने लगे. तबतक पूरा बोगी धुआं से भर गया था.
इसके बाद रेल यात्रियों ने गेट नंबर-45 के समीप चेन पुलिंग कर ट्रेन को रोक दी. ट्रेन के रुकते ही यात्री जान बचाने के लिए सामान को छोड़कर बोगी से नीचे कूदने लगे. पूरा बोगी कुछ ही मिनट के अंदर खाली हो गया. इस क्रम में बोगी के काफी अफरा-तफरी का माहौल हो गया था. ट्रेन से कूदने के दौरान कई यात्री को चोटें भी लगी है तथा आपस में धक्का-मुक्की भी की गयी थी.
ट्रेन में सवार रेल यात्री राजेश कुमार, दिनेश कुमार, विपिन कुमार, विजय अग्रहरी आदि ने बताया कि ट्रेन में अचानक धुंआ भर जाने से रेलयात्री आग लग जाने की बात पर चिल्लाने लगे. उन्होंने बताया कि ट्रेन को यदि चेन पुलिंग कर नहीं रोक गया होता, तो यात्री चलती ट्रेन से ही कूदने लगते तथा धुआं बढ़ने से बोगी में आग लग सकती थी.
समय पर चेन पुलिंग करने से बड़ी घटना टल गयी. यात्रियों तथा ट्रेन के गार्ड व ड्राइवर ने बताया कि ट्रेन के चक्के में ब्रेक बेंडिंग हो जाने ट्रेन के एस-10 का चक्का जाम हो गया था. इस कारण चक्के से धुआं व चिनगारी निकलने लगी थी. इससे बगल वाली बोगी एस-9 और एस-11 में धुआं भर गया. घटना के बाद स्कॉट पार्टी ने उसे ठीक किया, इसके बाद ट्रेन को रवाना किया गया.
इस क्रम में लगभग 25 मिनट यह ट्रेन चौरा स्टेशन पर खड़ी रही. गार्ड क्यूएस चौधरी ने बताया कि वैक्यूम किये जाने की वजह से ब्रेक ब्लॉक होने तथा ट्रेन की रफ्तार की वजह से चिंगारी निकली तथा धुआं निकला. इससे लोगों को लगा कि आग लगी है. इससे कोई हताहत नहीं हुआ है.

Next Article

Exit mobile version